scorecardresearch
 

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में ऐसे बनाएं बैलेंस, मिलेगी सफलता

अपने करियर में सफलता चाहते हैं तो खूब मेहनत करने के साथ-साथ आपको अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ मैनेज करना चाहिए.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

अपने करियर में सफलता चाहते हैं खूब मेहनत करने के साथ-साथ आपको अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ मैनेज करना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स दे रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ में बैलेंस कर पाएंगे.

खुद के लिए तय करें बाउंड्री

खुद के लिए एक बाउंड्री बनाएं. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ कॉम्पिटिशन के चलते यह आसान नहीं है कि ऑफिस का काम ऑफिस तक छोड़ दिया जाए. लेकिन घर आकर ऑफिस का काम करना आपकी पसर्नल लाइफ बिगाड़ सकता है. आपको यह तय करना होगा कि घर आकर आप ऑफिस का काम न करें. ऐसा ही घर की परेशानियों को भी ऑफिस के कामों से दूर रखें.

जानें किन आदतों की वजह से बन सकते हैं सफल और अमीर इंसान

प्लानिंग करें

दफ्तर से निकलने से पहले अपने काम का आंकलन करें और अगले दिन की योजना बना लें. वहीं जब आप घर से ऑफिस के लिए निकले तो घर की टेंशन को घर पर ही छोड़ दें. यदि आप ऐसा नहीं करेंगे ऑफिस के काम में गलतियां होंगी जिसका असर आपकी पर्सनल लाइफ पर भी पड़ेगा.

रेलवे भर्ती: अप्लाई करने के बाद ये काम करें, सलेक्शन में मिलेगी मदद

टाइम मैनेजमेंट

समय का प्रबंधन ठीक ढंग से करें. अगर आप अपने काम को अपनी क्षमता के अनुसार निर्धारित समय के अंदर पूरा कर देंगे तो कुछ समय अपनी पर्सनल लाइफ के लिेए भी निकाल सकेंगे. जिसमें आप वो काम कर सकते हैं जो आपको पसंद है.

कामयाब बिजनेसमैन बनने के लिए छोड़नी होंगी ये आदतें

महसूस न होने दें

यदि आपकी पर्सनल लाइफ अच्छी नहीं चल रही है तो उसे अपने काम के आड़े न आने दें. अपने आस-पास के सहकर्मियों को महसूस न होने दें आप किसी बात से परेशान हैं. अपने ऊपर भरोसा रखें क्योंकि समय के साथ परिवर्तन आता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें