scorecardresearch
 

BSF Recruitment 2022: कांस्टेबल के 2700 से अधिक पदों पर हो रही है भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

BSF Recruitment 2022: कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित है. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी.

bsf recruitment 2022 bsf recruitment 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 23 वर्ष तक के कैंडिडेट कर सकते हैं अप्लाई
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगा नोटिफिकेशन

BSF Recruitment 2022: सीमा सुरक्षा बल (BSF), गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने 15 जनवरी से 21 जनवरी 2022 के रोजगार समाचार पत्र में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) (पुरुष और महिला) पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विज्ञापन जारी होने के 45 दिनों के अंदर आवेदन कर सकते हैं.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, मोची, दर्जी, रसोइया, स्वीपर, नाई, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर जैसे विभिन्न ट्रेडों के लिए लगभग 2788 रिक्तियों पर भर्ती की जानी है. कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास एवं संबंधित ट्रेड से  ITI होना चाहिए. साथ ही कैंडिडेट के पास संबंधित ट्रेड में दो साल का कार्यानुभव होना चाहिए. शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित है. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी.

BSF Constable Tradesman Physical Eligibility:

  • ऊंचाई: पुरुष = 167.5 सेमी और महिला = 157 सेमी
  • छाती (केवल पुरुष के लिए): 78-83 सेमी
  • एससी/एसटी/आदिवासी
  • ऊंचाई: पुरुष =162.5 सेमी और महिला = 155 सेमी
  • छाती (केवल पुरुष के लिए): 76-81 सेमी

फिजिकल एलिजिबिलिटी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ऑफिशियल  वेबसाइट rectt.bsf.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×