scorecardresearch
 

वर्किंग वुमेन इन तरीकों को अपनाकर करें काम और घर में बैलेंस

जॉब करना और मां बनने के बाद जॉब करना... महिलाओं के लिए दोनों ही सिचुएशन्स में बहुत फर्क आ जाता है. बाद वाली सिचुएशन में घर और ऑफिस के बीच बैलेंस बनाना वाकई टफ होता है...

X
Working Mother Working Mother

आज के वक्‍त में काम और घर संभालने का जिम्‍मा आपके कंधों पर आता है. इस काम को परफेक्‍शन के साथ करने के लिए जानें 8 आसान तरीके.

1. खुद के साथ बैठे:
काम और घर की जिम्‍मेदारियों के बीच जीवन कश्‍ती की कश्‍ती गोते न खाने लगे, इसके लिए जरूरी है अपने लिए समय निकालें. खुद काे वक्‍त दें. पूरे दिन में 30 मिनट ही सही, मगर अपने साथ बैठें और खुद के बारे में सोचें.

2. खुद को मत मानें गुनहगार:
कभी काम के बीच बैलेंस नहीं बन पाए तो इसके लिए खुद को जिम्‍मेदार नहीं माने. कई बार होता है कि काम के चक्कर में महिलाएं बच्चों को पूरा वक्त नहीं दे पाती हैं और इसके लिए खुद को अपराधी मानती हैं. इस सोच से बचें और हम चीज के लिए ईमानदार को‍श‍िश करें.

3. चाइल्‍ड केयर के नए तरीके अपनाएं:
परिवार के प्रति जिम्‍मेदारी को निभाने के लिए यह एक अच्‍छा तरीका है कि अपने बच्‍चों के लिए अनुभवी नैनी रखें. बच्‍चा बड़ा है तो उसे बेस्‍ट डे केयर में भेंजे. बस इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके बच्‍चे के लिए क्‍या बेस्‍ट है. इसका चुनाव आपको समझदारी से करना है. कई बार ऐसा होता है कि हम काम को कम करने के लिए हेल्‍पर रखते हैं और उसे काम सही से नहीं आने के चलते काम पहले से ज्‍यादा बढ़ जाता है.

4. सुबह को बनाएं आसान:
सुबह कितनी भी जल्‍दी करो, लेकिन सुपरवुमेन बनना ही पड़ जाता है. बेशक सुपरवुमेन बनने में कोई बुराई नहीं लेकिन जरूरी है सारे काम भी सही तरीके से हों. इसलिए रात में ही सुबह के कई कामों को पूरा कर लें. मसलन ड्रेस तैयार करना, सब्जी काटकर रखना, मोबाइल चार्ज करना. ऐसा करने से आपकी सुबह की टेंशन कम हो जाएगी.

5. ऑफिस में बनाएं अच्‍छे रिलेशन :
ऑफिस के लोगों के साथ अपने रिलेशन अच्‍छे रखें. इससे आप ऑफिस के माहौल में बेहतर महसूस करते हैं. कई बार आपके साथ काम करने वाले ही आपके सबसे बड़े सपार्ट सिस्‍टम बनते हैं.

6. ऑफिस के टाइम रहें घर से कनेक्‍ट:
ऑफिस टाइम में घर के लोगों से फोन पर कनेक्‍ट रहिए. लेकिन इस बात का ध्‍यान रहे कि पूरा ऑफिस घर मत लेते आइए.

7. स्‍पेशल एक्टिविटी करें:
वर्किंग होने के बाद घर में आप बहुत समय नहीं दे पाते हैं. ऐसे में छुट्टी के दिन फैमिली के साथ आउटिंग जाने का प्‍लान बनाएं. इस तरह आप अपने समय का बेस्‍ट यूज कर सकेंगे.

8. पार्टनर के साथ बिताएं समय:
घर और काम इन दोनों चीजों में बैलेंस तभी बनता है जब आपकी और आपके पार्टनर के बीच अच्‍छी ट्यूनिंग हो. ऐसे में आपस में वक्‍त बिताना कभी नहीं भूलें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें