scorecardresearch
 

इंटर्नशिप के दौरान इमेज बिगाड़ देंगे ये 5 काम

इंटर्नशिप के दौरान क्‍या करना चाहिए, यह तो सब बताते हैं लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन से 5 काम हैं जिन्‍हें करके आप अपनी छवि खराब कर लेते हैं...

INTERNSHIP PLANNING  INTERNSHIP PLANNING

किसी भी प्रोफेशनल कोर्स के बीच जरूरी होती है इंटर्नशिप. इसी से आपको अपने फील्‍ड की प्रेक्टिल नॉलेज मिलती है. इसलिए यह जरूरी है कि आप ऑफिस में काम करने के पहले एक्‍सपीरियंस को बेहतर बनाएं. ऐसा कुछ न करें जिससे आपकी छवि खराब हो.

1. उदास दिखना
आपको चाहे कैसा भी टॉस्‍क मिले, वह बोरिंग हो या नहीं, आपको हमेशा अपने चेहरे पर उत्‍साह और खुशी का भाव रखना होगा. अगर आप उदास चेहरा लेकर घूमेंगे या सुस्‍त दिखेंगे तो इससे यह संदेश जाएगा कि आप अपने काम में मन नहीं लगा रहे.

2. अजीबोगरीब ड्रेसअप
कार्यस्‍थल में हमेशा सिंपल ड्रेस में जाएं. पैरों में चप्‍पलों की जगह जूते पहनें. यह समझना आवश्‍यक है कि अब आप कॉलेज के लिए नहीं बल्कि ऑफिस के लिए तैयार हो रहे हैं.

इंटर्नशिप को जॉब में बदलने के 5 टिप्स

3. ऑफिस कल्‍चर को इग्‍नोर करना
हर ऑफिस में काम करने का तरीका होता है. जब आप जाएं तो उस तरीके को समझें. फिर उसी अनुसार काम करें. उदाहरण के लिए हॉल में तेज आवाज पर फोन पर बात न करना या मीटिंग्‍स का टाइम फिक्‍स होना, यह सब आपको समझना होगा.

4. कॉलेज मूड में जाना
ऑफिस में कामकाज की शैली संजीदा होती है. यहां आप उस तरह का माहौल नहीं बना सकते जो कॉलेज की कैंटीन में होता है. इसलिए आपको अपने हावभाव से लेकर काम तक में संजीदगी दिखानी चाहिए.

जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले जान लें ये बातें...

5. फीडबैक ना लेने की आदत
आप जिसकी भी लीडरशिप या टीम में काम करें उससे अपने काम का फीडबैक लेने की आदत डालें. साथ ही अगर कोई आपकी मदद करता है तो उसे थैंक्‍यू कहना ना भूलें. इससे लोग आपके व्‍यहवार को परखते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें