scorecardresearch
 

NTA JEE Main, NEET 2021: एग्‍जाम डेट, जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स, एप्लिकेशन प्रोसेस, यहां देखें पूरी जानकारी

NTA JEE Main, NEET 2021: केंद्रीय शिक्षा विभाग ने एंट्रेंस एग्‍जाम्स की डेट पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. उम्‍मीद की जा रही है कि दोनो परीक्षाएं अब अगस्‍त माह में आयोजित की जा सकती हैं.

NTA JEE Main, NEET 2021: NTA JEE Main, NEET 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • JEE Main के दो सेशंस हो चुके हैं और दो बाकी हैं
  • NEET UG एग्‍जाम 01 अगस्‍त काे आयोजित होना है

NTA JEE Main, NEET 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 01 जून (मंगलवार) को Covid-19 महामारी के चलते CBSE बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की. इसके बाद से छात्रों के बीच JEE Main और NEET 2021 परीक्षाओं के लेकर संशय की स्थिति बनने लगी. केंद्रीय शिक्षा विभाग ने एंट्रेंस एग्‍जाम्स की डेट पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. उम्‍मीद की जा रही है कि दोनो परीक्षाएं अब अगस्‍त माह में आयोजित की जा सकती हैं.

कब होने हैं एग्‍जाम
एजेंसी के अनुसार, JEE Main के बचे हुए दो फेज़ पर फैसला करने के लिए जल्द ही एक समीक्षा बैठक आयोजित होने की संभावना है. इस बैठक में यह भी निर्णय लिया जाएगा कि क्या NEET UG 2021 परीक्षा 01 अगस्त को आयोजित की जा सकती है. परीक्षा की डेट पहले से तय की जा चुकी है मगर अभी तक एग्‍जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी नहीं किए गए हैं. एग्‍जाम डेट्स की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी.

ये हैं जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स
- उम्मीदवार की पासपोर्ट फोटो की स्‍कैन कॉपी
- उम्मीदवार के सिग्‍नेचर की स्कैन कॉपी
- उम्मीदवार के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की स्कैन कॉपी
- कक्षा 10वीं के पासिंग सर्टिफिकेट की स्‍कैन कॉपी
- उम्‍मीदवार की पोस्‍टकार्ड फोटी की स्‍कैन कॉपी

ये है एप्लिकेशन का प्रोसेस
आवेदन केवल बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे. किसी अन्य मोड में एप्लिकेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा. एप्लिकेशन करने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स भी वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे. एप्लिकेशन फीस जमा करने के बाद ही आवेदन पूरा माना जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें