scorecardresearch
 

मेधावी विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग देगी राजस्‍थान सरकार, देखें कौन होगा पात्र

Rajasthan Anupriti Coaching Scheme: इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वे विद्यार्थी कोचिंग का लाभ ले सकेंगे.

X
CM Ashok Gehlot (File Photo) CM Ashok Gehlot (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राज्‍य के मेधावियों को इस योजना का लाभ मिलेगा
  • अर्थिक रूप से कमजोर छात्र इस योजना का लाभ उठाएंगे

Rajasthan Anupriti Coaching Scheme: राजस्‍थान के मुख्‍मंत्री अशोक गहलोत ने राज्‍य के मेधावी छात्राओं छात्रों के लिए एक मुफ्त कोचिंग की घोषणा की है. उन्‍होंने कहा, "प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी अब आर्थिक तंगहाली के कारण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे. ऐसे प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की उत्कृष्ट तैयारी के लिए 'मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना' लागू करने की स्वीकृति दी है."

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वे विद्यार्थी कोचिंग का लाभ ले सकेंगे. ऐसे छात्र-छात्राएं, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रतिवर्ष से कम है, वे 'मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना' के तहत तैयारी कर सकेंगे. 

इसके साथ ही, ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक के रूप में पे-मेट्रिक्स लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं, वे भी योजना के लिए पात्र होंगे. योजना की घोषणा के साथ ही मुख्‍यमंत्री ने कहा, "मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सकेगा."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें