scorecardresearch
 

इराकः हवाई हमले में मारा गया अनबार प्रांत का आईएसआईएस प्रमुख अबू वाहिब

इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाले एक सैन्य हमले में आईएसआईएस का एक शीर्ष नेता अबू वाहिब आतंकी संगठन के तीन अन्य जिहादियों के साथ मारा गया है.

इराक में आईएसआईएस के खिलाफ गठबंधन सेना अभियान चला रही है इराक में आईएसआईएस के खिलाफ गठबंधन सेना अभियान चला रही है

इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाले एक सैन्य हमले में आईएसआईएस का एक शीर्ष नेता आतंकी संगठन के तीन अन्य जिहादियों के साथ मारा गया. इस बात की पुष्टि पेंटागन के प्रेस सचिव ने की है.

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को बताया कि इराक के अनबार प्रांत का आईएसआईए प्रमुख अबू वाहिब छह मई के एक हवाई हमले में मारा गया है. इस की बात पुष्टि हो चुकी है. उसके साथ तीन अन्य आतंकवादी भी मारे गए हैं.

पीटर ने विस्तार से बताया कि छह मई को अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने इराक के अनबार प्रांत में एक हवाई हमला किया था. जिसमें अनबार प्रांत के आईएसआईएल के सैन्य शासक और इराक में अल-कायदा के एक पूर्व सदस्य को निशाना बनाया गया, जो आईएसआईएल के गला रेतने वाले वीडियो में नजर आया था.

कुक ने बताया कि रूतबाह के निकट किए गए हमले में अबू वाहिब और आईएसआईएल के तीन अन्य जिहादी मारे गये और यह ऑपरेशन सफल रहा. अबू वाहिब की मौत आईएसआईएल नेतृत्व को एक और झटका है जिससे विशेषकर अनबार प्रांत में उसके संचालन की क्षमता में कमी आएगी.

एक सवाल के जवाब में आईएसआईए को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवांट (आईएसआईएल) का ही एक रूप बताते हुए कुक ने कहा कि साफतौर पर यह कहा जा सकता है कि गठबंधन के प्रयासों से आतंकी संगठन आईएस के नेतृत्व को बुरी तरह झटका लगा है.

पीटर कुक ने बताया कि इन दिनों इराक और सीरिया में आईएसआईएल नेता होना खतरनाक है. और हम यथासंभव हर मोर्चे से आईएसआईएल पर दबाव बनाना चाहते हैं. इसी रणनीति के तहत हमारा गठबंधन काम कर रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें