scorecardresearch
 

दिल्ली में जहरीली शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़, 2 लोग गिरफ्तार

फैक्ट्री में केमिकल से तैयार की गई 2 ड्रम जहरीली शराब, डिटर्जेंट पाउडर, शैंम्पू की बोतल, अंगूर, चावल, खमीर और हरियाणा से लाई गई अवैध शराब बरामद हुई है.

शराब बनाने का सामान बरामद (फोटो-अरविंद aajtak.in) शराब बनाने का सामान बरामद (फोटो-अरविंद aajtak.in)

राजधानी दिल्ली के रघुवीर नगर इलाके में शनिवार को जहरीली शराब की एक फैक्ट्री पर एक्साइज विभाग ने छापा मारा और भारी मात्रा में सामान बरामद किया. पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. असम में जहरीली शराब पीने से 90 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार के एक्साइज विभाग ने छापेमारी की और बड़े पैमाने पर ज़हरीली शराब बरामद की.

अफसरों के मुताबिक 22 फरवरी को जानकारी मिली थी कि रघुवीर नगर इलाके में एक ज़हरीली शराब की फैक्ट्री चल रही है. टीम ने छापा मारकर शराब माफिया को गिरफ्तार कर लिया. फैक्ट्री में केमिकल से तैयार की गई 2 ड्रम ज़हरीली शराब, डिटर्जेंट पाउडर, शैम्पू की बोतल, अंगूर, चावल, खमीर और हरियाणा से लाई गई अवैध शराब बरामद हुई है.

जांच टीम के मुताबिक ये लोग शराब की भट्टी चलाने की बजाय चावल को पहले एक कपड़े में बांधकर सड़ाते थे फिर उसमें ज़हरीले केमिकल और बाकी सामान डालकर शराब तैयार करते थे. मिली जानकारी के मुताबिक यह लोग ज़हरीली शराब का एक जग 40 रुपये में बेचते थे. एक्साइज विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 2009 में दिल्ली के रघुवीर नगर में जहरीली शराब पीने से 17 लोगों की मौत हुई थी.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के नोएडा थाना के बादलपुर इलाके में स्थित एक कंपनी में छापा मारकर पुलिस ने शराब बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली 25 हजार लीटर एथेनॉल बरामद की है. इस मामले में दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है. बताया कि बरामद एथेनॉल की कीमत करीब एक करोड़ रूपये है. शुरुआती पूछताछ में पुलिस को पता चला है कि ये लोग पंजाब और राजस्थान से एथेनॉल टैंकर में भरकर गौतमबुध नगर लाते हैं, यहां से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सप्लाई करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें