scorecardresearch
 

करनाल: ऑक्सीजन ऑन व्हील की हुई शुरुआत, कोरोना मरीजों को मिलेगी राहत

कोरोना मरीजों के लिए राहतभरी खबर है. अब उन्हें ऑक्सीजन की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा. प्रशासन की ओर से इस बड़ी समस्या से निपटने के लिए ऑक्सीजन ऑन व्हील सेवा की शुरुआत की है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रशासन ने की ऑक्सीजन ऑन व्हील सेवा की शुरुआत
  • लघु सचिवालय से ऑक्सीजन ऑन व्हील गाड़ी हुई रवाना
  • ऑक्सीजन ऑन व्हील गाड़ी में 24 घंटे रहेंगे 50 सिलेंडर 

ऑक्सीजन ऑन व्हील की शुरुआत करके करनाल प्रशासन ने नई पहल की है. अब प्राइवेट अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी. उपायुक्त ने ऑक्सीजन ऑन व्हील (गाड़ी) को लघु सचिवालय परिसर से रवाना किया है. उन्होंने बताया कि सामान्य नागरिक अस्पताल में 24 घंटे 50 सिलेंडरों से भरी ऑक्सीजन की गाड़ी उपलब्ध रहेगी. 

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए ऑक्सीजन की समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन ऑन व्हील यानि ऑक्सीजन बैंक की स्थापना करके एक नई पहल की है. सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ अब प्राइवेट अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी. हर अस्पताल को प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध होगी. 

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय परिसर से ऑक्सीजन ऑन व्हील(गाड़ी) को रवाना किया और कहा कि करनाल जिले में प्रत्येक दिन रुड़की प्लांट से ऑक्सीजन सिलेंडर से भरा एक ट्रक मिलता है, जिसकी क्षमता 3 हजार किलोग्राम होती है. उन्होंने बताया कि कई बार रुड़की से गाड़ी सुबह की बजाए शाम को आती है, जिसके कारण ऑक्सीजन का संकट बन जाता है. इस समस्या के निदान के लिए प्रशासन ने ऑक्सीजन ऑन व्हील की शुरुआत की है. 

उन्होंने बताया कि यह गाड़ी सामान्य नागरिक अस्पताल में 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. गाड़ी में 50 सिलेंडर रखे गए हैं. भविष्य में इसकी क्षमता 100 सिलेंडर तक कर दी जाएगी. गाड़ी में एक पुलिस कर्मी भी तैनात रहेगा. उन्होंने कहा कि सभी प्राइवेट अस्पतालों के संचालकों को गाड़ी नम्बर व ड्राइवर का मोबाइल नम्बर नोट करवा दिया गया है. हर रोज शाम के समय ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाकर तैयार रखे जाएंगे, ताकि संकट की घड़ी में कभी भी इस गाड़ी से ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे. किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं रहेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें