scorecardresearch
 

दिल्ली के पंजाबी बाग में पब सील, कोविड-19 मानकों की उड़ रही थीं धज्जियां

AIR बार को सील करने का दिल्ली पुलिस का यह कदम दिखाता है कि त्योहारी सीजन में कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को अधिकारी कड़ाई से लागू कराएंगे. राजधानी में महामारी के दौरान ही जब नाइट लाइफ को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया गया तो अधिकारियों ने SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स) जारी किए.

दिल्ली के एक पब में कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं होने पर उसे सील किया गया दिल्ली के एक पब में कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं होने पर उसे सील किया गया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • AIR नाम के पब को पुलिस ने तत्काल प्रभाव से सील किया
  • पब के खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ FIR भी दर्ज की गई
  • हम रेस्तरां और पब पर कड़ी नजर रख रहेः दिल्ली पुलिस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को देशवासियों से अपील में कहा कि कोरोना का खतरा गया नहीं है और इस महामारी के खिलाफ जारी जंग में कहीं कोई ढिलाई नहीं आने देनी चाहिए. इसके कुछ ही घंटे में दिल्ली पुलिस ने पंजाबी बाग इलाके में स्थित एक बार को कोविड-19 मानकों का उल्लंघन करते पाया. पब में ग्राहकों के बीच किसी तरह की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था. इसके अलावा पब के स्टाफ सदस्य भी भी बिना मास्क पहने ही सर्व कर रहे थे.  

AIR नाम के इस पब को पुलिस ने तत्काल प्रभाव से सील कर दिया. जुर्माना लगाने के साथ एफआईआर भी दर्ज की गई. 20-21 अक्टूबर की दरम्यानी रात को की गई कार्रवाई में पुलिस ने कुछ अवैध शराब की बोतलें भी जब्त कीं.

देखें: आजतक LIVE TV

20 अक्टूबर को पीएम मोदी ने देशवासियों त्योहारी सीजन की बधाई देने के साथ ही तमाम सावधानियां बरतने के लिए कहा. उन्होंने याद दिलाया, "लॉकडाउन चला गया है, लेकिन वायरस नहीं है. हाल ही में, हमने ऐसी तमाम तस्वीरें और वीडियो देखे हैं जिनसे साफ होता है कि कई लोगों ने सावधानी बरतनी बंद कर दी है. यह सही नहीं है." 

AIR बार को सील करने का दिल्ली पुलिस का यह कदम दिखाता है कि त्योहारी सीजन में कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को अधिकारी कड़ाई से लागू कराएंगे. राजधानी में महामारी के दौरान ही जब नाइट लाइफ को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया गया तो अधिकारियों ने SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स) जारी किए. इनके मुताबिक स्टैंडिंग कस्टमर्स को सर्व करने पर प्रतिबंध लगाया गया. साथ ही जितनी सीटिंग कैपेसिटी है उसका 50 प्रतिशत ही इस्तेमाल करने यानि किसी भी वक्त आधी से ज्यादा सीटें नहीं भरने के निर्देश दिए गए. 

कड़ी नजर रख रहेः दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) ईश सिंघल ने आजतक/इंडिया टुडे को बताया, “चूंकि यह त्यौहारों का मौसम है, इसलिए बाजारों में भीड़ है. हम रेस्तरां और पब पर कड़ी नजर रख रहे हैं जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जा सके.”

ईश सिंघल ने आगे कहा, “दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. हम नियमों का उल्लंघन करने वाले पब और बार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे.” आजतक/इंडिया टुडे ने पहले खुलासा किया था कि कैसे पब गाइडलाइंस का उल्लंघन कर रहे हैं. साथ ही कस्टमर्स भी डॉन्स फ्लोर्स पर बहुत कम फासला रख रहे हैं. कुछ बार जितनी इजाजत है उससे ज्यादा लोगों को प्रवेश दे रहे हैं और कुछ बड़ी पार्टियों के आयोजन की पेशकश भी कर रहे हैं.

बीते हफ्ते हैदराबाद में एक पॉपुलर क्लब को एक वीडियो सामने आने के बाद सील किया गया. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में क्लब के परिसर को खचाखच भरा देखा जा सकता था. साथ ही वहां कस्टमर्स या स्टाफ, कोई भी सोशल डिस्टेंसिंग या मास्क पहनने का पालन नहीं कर रहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें