scorecardresearch
 

Corona in China: शंघाई के बाद बीजिंग के कई इलाकों में लॉकडाउन जैसे हालात... मेट्रो स्टेशन-स्कूल-रेस्टोरेंट और फैक्ट्रियों पर लगा ताला

Corona in China: चीन के शंघाई, बीजिंग और हांगझोऊ समेत तमाम शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए चीन ने कड़े कदम उठाए हैं. 3 मई तक चीन के करीब 40 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन या आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है.

X
चीन की राजधानी बीजिंग में बच्चे की कोरोना जांच करता स्वास्थ्य कर्मी (फोटो- पीटीआई) चीन की राजधानी बीजिंग में बच्चे की कोरोना जांच करता स्वास्थ्य कर्मी (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजिंग में अब तक कोरोना के 500 केस मिल चुके
  • शंघाई में गुरुवार को 4600 केस मिले

दुनिया के तमाम देशों में जहां कोरोना नियंत्रण में दिख रहा है, वहीं चीन में हालत बेकाबू होते जा रहे हैं. चीन के शंघाई के बाद अब राजधानी बीजिंग में भी कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बीजिंग में स्कूलों, रेस्तरां, बिजनेस के अलावा कई मेट्रो स्टेशनों को भी बंद करने का फैसला किया गया है. इतना ही नहीं लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई है, ताकि वे कोरोना की चपेट में न आएं. 

बीजिंग में जीरो कोविड पॉलिसी के तहत बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की जा रही है. इतना ही नहीं कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं. माना जा रहा है कि चीन में कोरोना की नई लहर के पीछे ओमिक्रॉन वैरिएंट है. 

बीजिंग में गुरुवार को कोरोना के 50 केस मिले. बीजिंग के च्यांग (Chayang) जिले में लोगों से वर्क फ्रॉम करने की सलाह दी गई है. यहां करीब 35 लाख लोग रहते हैं. इन लोगों को भीड़ से दूर रहने के लिए कहा गया है. इसके अलावा बीजिंग के अन्य जिले टोंगझोऊ(Tongzhou) में भी लोगों से वर्क फ्रॉम के लिए कहा गया है. जबकि यहां कई मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है. 

शंघाई में कोरोना के 4600 केस

इससे पहले चीन को शंघाई मे वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. शंघाई में खाने की कमी की भी खबरें सामने आई थीं. इसके बाद लोगों ने प्रशासन का विरोध भी किया था. इसे देखते हुए चीन अब बीजिंग को लेकर काफी सावधानी बरत रहा है. शंघाई में गुरुवार को 4600 केस सामने आए . उधर, बीजिंग में रेस्टोरेंट और जिम को बंद कर दिया गया. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मई तक चीन के करीब 40 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन या आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है या कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है. चीन के बीजिंग और हांगझोऊ में भी ज्यादा कोरोना टेस्ट करने की सलाह दी गई है. 

बीजिंग में अब तक 500 से ज्यादा कोरोना केस सामने आ चुके हैं. ऐसे में यहां बुधवार को करीब 10% यानी 40 सबवे स्टेशनों को बंद करने का फैसला किया गया. स्कूलों को 11 मई तक बंद रखने का फैसला किया गया है. हालांकि, आगे स्कूल कब खोले जाएंगे, इस पर कोरोना की स्थिति को देखते हुए फैसला किया जाएगा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें