scorecardresearch
 

कोरोना से त्राहिमाम: 24 घंटे में रिकॉर्ड 3.52 लाख केस, 2812 की मौत, करीब 2 लाख ठीक भी हुए

हर बदलते दिन के साथ देश में कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड टूटता ही जा रहा है. बीते 24 घंटे में भी भारत में रिकॉर्डतोड़ कोरोना के केस सामने आए हैं. सोमवार को भारत में कुल 3.52 लाख कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं, जो अबतक दुनिया में सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

भारत में जारी है कोरोना वायरस का कहर (फोटो: PTI) भारत में जारी है कोरोना वायरस का कहर (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में कोरोना की ताजा लहर के कारण कोहराम
  • हर दिन देश में टूट रहा कोरोना के मामलों का रिकॉर्ड
  • दुनिया के कई देशों ने भारत को मदद का हाथ बढ़ाया

भारत इस वक्त कोरोना वायरस की भयानक लहर का सामना कर रहा है. हर बदलते दिन के साथ देश में कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड टूटता ही जा रहा है. बीते 24 घंटे में भी भारत में रिकॉर्डतोड़ कोरोना के केस सामने आए हैं. सोमवार को भारत में कुल 3.52 लाख कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं, जो अबतक दुनिया में सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

•    24 घंटे में आए कुल केस: 3,52,991
•    24 घंटे में हुई मौतें:  2812
•    एक्टिव केस की संख्या: 28,13,658
•    कुल केसों की संख्या: 1,73,13,163
•    अबतक हुई मौतें: 1,95,123

•    24 घंटे में ठीक हुए: 2,19,272
•    अबतक ठीक हुए: 1,43,04,382

आपको बता दें कि ये लगातार पांचवां दिन है, जब भारत में कोरोना के मामले तीन लाख के पार चले गए हैं. यानी पिछले 5 दिनों में ही देश में 15 लाख नए कोरोना के केस सामने आए गए हैं. पिछले 4 दिनों में क्रमश: 3.48 लाख, 3.45 लाख, 3.32 लाख, 3.15 लाख कोरोना के केस सामने आ चुके हैं.

मुश्किल वक्त में भारत के साथ आई दुनिया
कोरोना संकट काल के शुरुआत में भारत ने दुनियाभर की मदद की. रेमडेसिविर से लेकर वैक्सीन मुहैया कराने तक भारत पीछे नहीं रहा, अब जब भारत पर कोरोना की नई लहर का कहर टूटा है तो दुनिया साथ है. अमेरिका ने वैक्सीन उत्पादन के लिए कच्चा माल देने की बात कही है, साथ ही अन्य कई मदद का ऐलान किया है.

यूके ने भी भारत के लिए इलाज में काम आने वाले कई उपकरणों को रवाना कर दिया है, सऊदी अरब, सिंगापुर जैसे कई देश इस वक्त भारत को ऑक्सीजन के कंटेनर्स मुहैया कराने में जुटे हैं. क्योंकि भारत में ऑक्सीजन है, लेकिन ट्रांसपोर्ट के लिए कंटेनर्स की कमी है. 

महाराष्ट्र, दिल्ली और यूपी में बड़ा संकट
यूं तो कोरोना के नए मामलों की संख्या इस वक्त हर राज्य में बढ़ रही है. लेकिन दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र ऐसे राज्य हैं जहां पर केसों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ बेड्स की किल्लत भी बढ़ने लगी है. दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन आखिरी वक्त पर पहुंच रही है, लोगों को बेड्स नहीं मिल रहे हैं. तो यही हाल यूपी के लखनऊ, वाराणसी, कानपुर समेत कई अन्य शहरों का है. 

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले हर रोज 60 हजार से अधिक ही आ रहे हैं, जो चिंता बढ़ा रहे हैं. हालांकि मुंबई में पिछले कुछ दिनों में केसों की संख्या घटने लगी है, जिससे कुछ राहत भी नज़र आती है. लेकिन अभी भी संकट बरकरार है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×