scorecardresearch
 

Corona vaccine: वैक्सीनेशन ड्राइव के एक साल, पीएम मोदी बोले- अभियान से जुड़े हर एक व्यक्ति को सलाम

कोविड टीकाकरण अभियान के आज भारत में एक साल पूरे हो गए हैं. अब तक कुल 156 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई है. इस दौरान महिलाओं को 76 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई. ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण केंद्रों में 99 करोड़ से अधिक खुराक दी गई.

X
Vaccination Vaccination
स्टोरी हाइलाइट्स
  • PM मोदी बोले- स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका असाधारण
  • स्वास्थ्य मंत्री ने भी दी बधाई

भारत ने आज कोविड टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे कर लिए हैं. अब तक कुल 156 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई है. इस दौरान महिलाओं को 76 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई. ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण केंद्रों में 99 करोड़ से अधिक खुराक दी गई. इसके अलावा ट्रांसजेंडर आबादी को 3 लाख 69 हजार से अधिक टीके की खुराक पिलाई गई. इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है. 

उन्होंने लिखा- आज हमारे टीकाकरण अभियान को एक साल पूरे हो चुके हैं. मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं. हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है. इसने जीवन को बचाने और इस प्रकार आजीविका की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया है.

उन्होंने आगे लिखा कि- जब कोविड-19 महामारी पहली बार आई थी, तब हमें वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. हालांकि, हमारे वैज्ञानिकों ने टीके विकसित करने में खुद को पूरी तरह झोंक दिया था. भारत इस बात पर गर्व महसूस करता है कि हमारा देश टीकों के माध्यम से महामारी से लड़ने में योगदान देने में सक्षम है. साथ ही, हमारे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका असाधारण है.

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि- जब हम दूर-दराज के इलाकों में लोगों का टीकाकरण करते हुए या हमारे स्वास्थ्यकर्मियों को वहां टीके लेते हुए देखते हैं, तो हमारा दिल गर्व से भर जाता है. महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा. हम अपने साथी नागरिकों को उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ा रहे हैं. आइए हम सभी कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते रहें और महामारी पर विजय प्राप्त करें. 

इसके अलावा इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि- प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व, दृढ़ संकल्प व निरंतर प्रयासों से भारत ने विश्व में एक आदर्श स्थापित किया है कि अगर सरकार व नागरिक देशहित में एकजुट होकर एक साझा लक्ष्य तय कर लें, तो कैसे देश हर चुनौती पर विजय पाकर असंभव को भी संभव बना सकता है. प्रधानमंत्री के मजबूत व प्रेरक नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में विश्व के सबसे बड़े मुफ्त टीकाकरण अभियान के सफलतम 1 वर्ष पूर्ण होने पर देश के प्रतिभावान वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कर्मियों, सभी कोरोना योद्धाओं और देशवासियों को बधाई देता हूं.

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय ने कहा-  कोरोना संकट काल में देश की एकजुटता और PM नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता का परिणाम है कि देश ने ना सिर्फ वैक्सीन तैयार की, बल्कि आबादी के एक बड़े हिस्से को बहुत कम समय में वैक्सीनेट भी किया. वैक्सीनेशन अभियान का यह एक साल भारत की संकल्पशक्ति को दर्शाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें