scorecardresearch
 

कोरोना की बेकाबू लहर: हॉस्पिटल बेड्स-वेंटिलेटर की शॉर्टेज, जानिए दिल्ली-मुंबई-गुजरात में क्या है स्थिति

देश में लगातार दूसरे दिन सवा लाख के करीब कोरोना के केस सामने आए हैं. ऐसे में दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है और बेड्स तेज़ी से भर रहे हैं. बड़े शहरों में बेड्स, वेंटिलेटर का क्या अपडेट है, एक नज़र डालिए..

देश में कहर बरपा रही है कोरोना की नई लहर (फोटो: PTI) देश में कहर बरपा रही है कोरोना की नई लहर (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में कोरोना के मामले बढ़ने से बेड्स का संकट
  • मुंबई, दिल्ली, सूरत, चंडीगढ़ में तेजी से बढ़े मरीज
  • अस्पतालों में बेड्स, वेंटिलेटर की संख्या चिंताजनक

कोरोना वायरस का संकट देश में एक बार फिर से बेकाबू हो चला है. इस बार कोरोना की जो लहर चली है, वह पहले से भी खतरनाक दिख रही है. देश में लगातार दूसरे दिन सवा लाख के करीब कोरोना के केस सामने आए हैं. ऐसे में दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है और बेड्स तेज़ी से भर रहे हैं. बड़े शहरों में बेड्स, वेंटिलेटर का क्या अपडेट है, एक नज़र डालिए..

मुंबई में तेज़ी से भर रहे हैं कोविड स्पेशल बेड्स
मुंबई में कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है और हर दिन अब औसतन दस हजार मामले देखने को मिल रही है. ऐसे में मुंबई में बेड्स तेज़ी से भर रहे हैं. बीएमसी की वेबसाइट के मुताबिक, मुंबई में इस वक्त सिर्फ 5171 कोविड स्पेशल बेड्स खाली हैं. जबकि, 17 हजार से अधिक बेड्स भर चुके हैं. मुंबई में अभी 58 वेंटिलेटर बेड्स उपलब्ध हैं. जबकि मुंबई में इस वक्त एक्टिव केस की संख्या 80 हजार के करीब है. 

मुंबई में कोविड बेड्स के अपडेट के लिए यहां क्लिक करें : http://stopcoronavirus.mcgm.gov.in/assets/docs/Dashboard.pdf

मुंबई में बेड्स का अपडेट


दिल्ली में मरीज बढ़ने से संकट भी बढ़ा
राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के केसों का औसत पांच हजार के पास पहुंच गया है. ऐसे में दिल्ली में भी बेड्स को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं. एम्स ने तो कोरोना संकट के कारण फिर से अपने यहां ओपीडी सर्विस बंद कर दी है. 

दिल्ली सरकार की वेबसाइट के मुताबिक, यहां इस वक्त 4585 बेड्स खाली हैं, जबकि 4238 कोविड स्पेशल बेड्स भर चुके हैं. अगर वेंटिलेटर की बात करें तो दिल्ली में 314 वेंटिलेटर ही खाली हैं, जबकि 643 भर चुके हैं. 

दिल्ली में कोरोना बेड्स से जुड़े अपडेट के लिए यहां क्लिक करें: https://delhifightscorona.in/data/hospital-beds/

दिल्ली में बेड्स का ताजा अपडेट


गुजरात में बढ़ाई गई बेड्स की संख्या
गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यही कारण है कि यहां प्रशासन को अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ानी पड़ गई है. अहमदाबाद म्युनसिपल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, पूरे जिले में 108 अस्पतालों को कोविड स्पेशल घोषित कर दिया गया है. पूरे अहमदाबाद में अब 2700 कोविड स्पेशल बेड्स बढ़ाए गए हैं. गुजरात में इस वक्त 80 फीसदी से अधिक कोविड स्पेशल बेड्स भर चुके हैं. 

राजस्थान में प्राइवेट अस्पतालों में बेड्स रिजर्व
राजस्थान सरकार ने भी कोरोना संकट को देखते हुए अपने यहां बेड्स की संख्या को बढ़ाया है. अब राजस्थान के प्राइवेट अस्पतालों में 25 फीसदी बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखे जाएंगे. 

चंडीगढ़ में तेज़ी से भर रहे हैं बेड्स
चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बाद बेड्स तेज़ी से भरते हुए नज़र आ रहे हैं. यहां के धनवंतरी केयर सेंटर में कुल 50 बेड्स हैं, जिनमें से सिर्फ एक खाली है. वहीं, पीजीआई में कुल 300 बेड्स हैं, इनमें से 168 बेड्स भरे हुए हैं. चंडीगढ़ के ही GMCH-32 में कुल 52 बेड्स कोविड मरीजों के लिए हैं, जिसमें से 50 तो भर चुके हैं. 

आपको बता दें कि गुरुवार को देश में कोरोना वायरस के कुल 1.26 लाख केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 685 लोगों की मौत हुई है. देश में इस वक्त एक्टिव केस की संख्या नौ लाख को पार कर गई है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें