scorecardresearch
 

36000 रुपये सालाना देगी सरकार, खुशहाली के लिए 46 लाख लोग कर चुके हैं अप्लाई!

इसके लिए असंगठित क्षेत्र का हर वह कामगार पात्र है, जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक है और मंथली इनकम 15 हजार रुपये या इससे कम है. इससे ज्यादा मंथली इनकम वाले लोगों को सरकार की इस सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता है.

X
हर महीने पेंशन की गारंटी हर महीने पेंशन की गारंटी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुढ़ापे का सहारा है ये सरकारी स्कीम
  • हर महीने पेंशन में मिलते हैं 3 हजार रुपये

असंगठित क्षेत्र के कामगारों (Unorganized Sector Workers) के सामने बुढ़ापे में सहारे की गंभीर समस्या रहती है. कमाने की उम्र निकल जाने और शरीर कमजोर पड़ जाने के बाद ऐसे लोगों के पास इनकम का कोई जरिया नहीं बच पाता है. सरकार ने ऐसे लोगों को बुढ़ापे में सहारा देने के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) की शुरुआत की है. अभी तक देश भर में 46 लाख से ज्यादा लोग इस स्कीम से जुड़ चुके हैं.

अब तक स्कीम से जुड़ गए इतने लाख लोग

स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अभी तक 46,17,653 लोग प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के लिए एनरॉल हो चुके हैं. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें सरकार की ओर से भी कंट्रीब्यूशन जमा किया जाता है. जितनी रकम आप जमा करते हैं, सरकार भी उतनी रकम अपनी ओर से जमा करती है.

ये लोग उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के अनुसार, इसके लिए असंगठित क्षेत्र का हर वह कामगार पात्र है, जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक है और मंथली इनकम 15 हजार रुपये या इससे कम है. इससे ज्यादा मंथली इनकम वाले लोगों को सरकार की इस सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता है. जो भी व्यक्ति इनकम टैक्स (Income Tax) भरते हैं या ईपीएफओ (EPFO), एनपीएस (NPS) अथवा ईएसआईसी (ESIC) के मेंबर हैं, वे भी इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

सिर्फ आधार और बैंक अकाउंट की जरूरत

इस स्कीम से जुड़ने के लिए सिर्फ आधार कार्ड (Aadhaar Card) और सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Account) की जरूरत होती है. प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खुले सारे बैंक अकाउंट इस स्कीम के लिए वैलिड हैं. आपको बस अपने अकाउंट के साथ आईएफएससी (IFSC) की जानकारी देनी होगी. इसके लिए किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर से अप्लाई किया जा सकता है. प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद सीएससी से ही श्रमयोगी पेंशन अकाउंट नंबर (Shram Yogi Pension Account Number) और श्रम योगी कार्ड (Shram Yogi Card) मिल जाएगा.

कम उम्र में जुड़ने पर ज्यादा फायदा

इस स्कीम में उम्र 60 साल हो जाने के बाद हर महीने पेंशन का फायदा मिलता है. सरकार इस स्कीम से जुड़े लोगों को हर महीने 3-3 हजार रुपये यानी साल में 36 हजार रुपये पेंशन देती है. स्कीम की एक और खास बात ये है कि आप इससे जितनी कम उम्र में जुड़ते हैं, उतना फायदा होता है. अगर कोई 18 साल का व्यक्ति इससे जुड़ता है तो उसे हर महीने मात्र 55 रुपये देने होंगे, वहीं 40 साल के व्यक्ति के लिए मंथली कंट्रीब्यूशन 200 रुपये हो जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें