scorecardresearch
 

सैन फ्रांसिस्को से भी महंगा दिल्ली के कनॉट प्लेस में दफ्तर, इतना है किराया

दिल्ली का दिल यानी कनॉट प्लेस अभी भी देश में सबसे महंगा ऑफिस स्पेस मार्केट है. यहां किराया इतना ज्यादा है कि एक प्रीमियम ऑफिस लेना सैन फ्रांसिस्को से भी महंगा पड़ता है.

X
दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस (सांकेतिक फोटो) दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वर्ल्ड लेवल पर दिल्ली की रैकिंग में आया सुधार
  • चेन्नई सबसे सस्ते किराये वाले शहरों में एक
  • मुंबई के बीकेसी में दिल्ली से कम किराया

दिल्ली का दिल यानी कनॉट प्लेस अभी भी देश में सबसे महंगा ऑफिस स्पेस मार्केट है. यहां किराया इतना ज्यादा है कि एक प्रीमियम ऑफिस लेना सैन फ्रांसिस्को से भी महंगा पड़ता है.

इंटरनेशनल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट जेएलएल दुनियाभर के प्रमुख रियल एस्टेट बाजारों के किरायों की लिस्ट तैयार करता है. इसके लिए उसने एक ‘प्रीमियम ऑफिस रेंट ट्रैकर’ (Premium Office Rent Tracker-PORT) तैयार किया है. इस साल इस लिस्ट में दिल्ली ने जबरदस्त छलांग लगाई है.

इतना है कनॉट प्लेस में किराया

PORT के मुताबिक, दिल्ली के कनॉट प्लेस में हर साल एक प्रीमियम ऑफिस का किराया औसतन 109 डॉलर (यानी करीब 8290 रुपये) प्रति वर्ग फुट पड़ता है. किसी ऑफिस स्पेस के लिए ये देश में सबसे अधिक किराया है. वहीं वैश्विक स्तर पर देखें तो ये सैन फ्रांसिस्को से भी ज्यादा है. जबकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में हर साल का ये किराया औसतन 102 डॉलर (करीब 7760 रुपये) प्रति वर्ग फुट है.

चेन्नई सबसे सस्ते किराये वाले शहरों में एक

चेन्नई में एक प्रीमियम ऑफिस का सालभर का किराया 21 डॉलर (करीब 1600 रुपये) प्रति वर्ग फुट बैठता है. इस तरह वह दुनिया का चौथा सबसे कम ऑफिस किराये वाला शहर है. PORT ने इस साल दुनिया के 112 शहरों के 127 ऑफिस स्पेस मार्केट की लिस्ट तैयार की है.

ये है दिल्ली-मुंबई की रैंकिंग

PORT की रिपोर्ट के हिसाब से वर्ल्ड लेवल पर पिछले साल ऑफिस किराये के मामले में दिल्ली की रेटिंग 25वीं थी. जबकि इस साल ये 17वें स्थान पर है. वहीं मुंबई के बीकेसी की रैंकिंग एक स्थान गिरकर 22 पर आ गई है. जबकि मुंबई का सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक 63वें स्थान पर है जहां हर साल का किराया 58 डॉलर (करीब 4,410 रुपये) प्रति वर्ग फुट है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें