scorecardresearch
 
यूटिलिटी

जॉब ही क्यों? आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, होगी मोटी कमाई!

 best business idea
  • 1/7

कोरोना काल में बड़े पैमाने पर लोग बेरोजगार हुए हैं. वैसे भी देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है. हर क्षेत्र में जॉब के मौके कम हुए हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में रोजगार के मोर्चे पर संकट और गहरा सकता है. अगर आप पढ़े-लिखे हैं और अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं तो फिर कई ऐसे छोटे बिजनेस हैं, जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. (Photo: Getty Images)

बिना निवेश वाला रोजगार
  • 2/7

आज हम आपको 5 ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शुरू करने में बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है. आप अपनी मेहनत से इस बिजेनस को समय के साथ बढ़ा सकते हैं, साथ ही दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं. यही नहीं, इस बिजनेस की शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं. आमदनी बढ़ने के साथ आप इसे बड़ा रूप दे सकते हैं. (Photo: Getty Images)

कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)
  • 3/7

1. कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)
आप पढ़े-लिखे हैं, और किसी खास विषय (Subject) पर मजबूत पकड़ है तो फिर ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं. कोरोना महामारी से ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) की ओर लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है. आप घर बैठे पहले आस-पड़ोस के बच्चों घर में ही ट्यूशन दे सकते हैं, जब बच्चे ज्यादा हो जाएं तो फिर कोचिंग इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं. जहां आप तमाम विषयों के योग्य टीचर रखकर अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं. छोटे-मोटे जॉब के मुकाबले इसमें बेहतर आमदनी है. (Photo: Getty Images)

 ब्लॉगिंग (Blogging)
  • 4/7

2. ब्लॉगिंग (Blogging)
अगर किसी खास विषय पर आपकी मजबूत पकड़ है, तो फिर आप घर बैठे डिजिटल इंडिया के दौर में ज्ञान को बांट सकते हैं. खासकर अगर किसी विषय पर आप कंटेंट लिखने के शौकीन हैं तो फिर तमाम संस्थान के लिए पार्ट टाइम काम कर सकते हैं. इसमें अच्छी कमाई हो सकती है. इसके अलावा आप अपने विषय पर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं. अगर विषय रोचक रहा तो फिर इंटरनेट के माध्यम से आप मशहूर हो जाएंगे. आज के दौर में यूट्यूब आमदनी का एक अहम जरिया है. कुछ ब्लॉग प्लेटफार्म रीडर के हिसाब कंटेंट राइटर को पेमेंट करता है. जबकि अधिकांश ब्लॉग के मामले में, गूगल एडसेंस (Google Adsense) के माध्यम से विज्ञापन मिलते हैं. (Photo: Getty Images)

 ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)
  • 5/7

3. ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)

आप बहुत कम रकम से ऑनलाइन कारोबार शुरू कर सकते हैं. फ्लिपकार्ट-अमेजन जैसी वेबसाइट के जरिये आप प्रोडक्ट बेच सकते हैं. इसके लिए आपको पहले ये जानकारी जुटानी होगी है कि किस प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड है. आप सीधे उस प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरर से संपर्क कर सकते हैं.

लागत और सेल प्राइस की तुलना करें, जिसके बाद आपको बचत का अनुमान हो जाएगा. आप मैन्युफैक्चरर या फिर होलसेलर को इस बात के लिए सहमत कर सकते हैं, जितने ऑर्डर आएंगे उस हिसाब से प्रोडक्ट की जरूरत होगी. इस कारोबार को आप धीरे-धीरे विस्तार दे सकते हैं. बड़े शहरों में रहकर इस कारोबार को आसानी से किया जा सकता है.

प्लेसमेंट सर्विस (Placement Service)
  • 6/7

4. प्लेसमेंट सर्विस (Placement Service)

आज की तारीख में तमाम कंपनियों और संस्थानों में प्लेसमेंट एजेंसी के जरिये ही भर्तियां होती हैं. खासकर सुरक्षा गार्ड, सफाई कर्मचारी, हेल्पर और तमाम तरह के टेक्निकल लोग प्लेसमेंट एजेंसी के जरिये ही रखे जाते हैं. आप अपने घर में प्लेसमेंट एजेंसी खोल सकते हैं. उसके बाद आप बड़ी कंपनियों से टाई-अप कर सकते हैं, और अपनी एजेंसी के जरिये बेरोजगारों को रोजगार दे सकते हैं. यह बिना लागत वाला अच्छा स्मॉल बिजनेस हैं. हर बड़े शहरों में प्लेसमेंट एजेंसी हैं. आईटी, फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर, अकाउंट्स, लॉ, हेल्थकेयर, सोशल मीडिया के जानकार लोग अपनी कंसल्टेंसी कंपनी खोल सकते हैं.

ट्रांसलेटर (Translator)
  • 7/7

5. ट्रांसलेटर (Translator)

अगर आप हिन्दी से अंग्रेजी या फिर अंग्रेजी से हिन्दी ट्रांसलेट कर लेते हैं, तो फिर घर बैठे कमाई कर सकते हैं. यह एक पार्ट टाइम बेहतरीन जॉब है. आज के दौर में आप ऑनलाइन ट्रांसलेटर बनकर अपने करियर को नया आयाम दे सकते हैं. तमाम संस्थान पार्ट टाइम ट्रांसलेटर रखते हैं. इसके अलावा आप पब्लिकेशन के जुड़कर मोटी कमाई कर सकते हैं.

हजारों पन्ने की किताब एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट की जाती है. आप खुद के साथ कई लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार दे सकते हैं. इसके अलावा इन दिनों वेबसाइट डिजाइनर और डेवलेपर की खास डिमांड है. ऐसे लोग से संपर्क कर आप मोबाइल ऐप और बेवसाइट बनवाने का काम शुरू कर सकते हैं. (Photo: Getty Images)