scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Amazon, Flipkart की ये सर्विस डालती है आपके CIBIL Score पर असर! जानें इसके बारे में

Amazon, Flipkart पर शॉपिंग
  • 1/7

Amazon, Flipkart पर शॉपिंग : ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से शॉपिंग करना अब लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है. ऐसे में हम इन साइट्स की कई सर्विस भी उपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी एक पेमेंट सर्विस आपका CIBIL Score प्रभावित कर सकती है. ऐसे में इसका उपयोग संभलकर करें...
(File Photo)

जानें क्या होता है CIBIL Score
  • 2/7

जानें क्या होता है CIBIL Score: आज के दौर में वित्तीय संस्थानों से क्रेडिट लेना पहले के मुकाबले आसान हुआ है. ऐसे में CIBIL Score आपका क्रेडिट प्रोफाइल होता है. ये 3 अंकों की एक रेटिंग की तरह होता है जो आपकी क्रेडिट लेने की क्षमता के मानक की तरह काम करता है. ये आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से बताता है कि मौजूदा वक्त में आप कितना लोन और उठा सकते हैं. (File Photo)

कितना CIBIL Score होता है सही?
  • 3/7

कितना CIBIL Score होता है सही?: अक्सर लोग दुविधा में रहते हैं कि किसी व्यक्ति का CIBIL Score कितना होना चाहिए. तो आपको बता दें अधिकतर बैंक लोन देने से पहले व्यक्ति का CIBIL Score देखते हैं और इसका 700 अंक से ऊपर रहना लोन मिलने के लिए अच्छा माना जाता है. इससे नीचे का CIBIL Score रखने वालों को लोन नहीं मिलेगा, ऐसा नहीं है, लेकिन ये उस व्यक्ति की क्रेडिट लाइन को बहुत प्रभावित करता है. (File Photo)

Amazon, Flipkart की Pay Later सुविधा
  • 4/7

Amazon, Flipkart की Pay Later सुविधा : Amazon और Flipkart दोनों अपने ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए Pay Later सुविधा देते हैं. ये एक तरह की इंस्टेंट क्रेडिट लाइन होती है, जिससे ग्राहकों को इन प्लेटफॉर्म पर आसान किस्तों में सामान खरीदने की सुविधा मिलती है. दोनों ही प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को न्यूनतम 10,000 रुपये तक की क्रेडिट लाइन मिलती है. (File Photo)

ये सर्विस ऐसे प्रभावित करती है आपका CIBIL Score
  • 5/7

ये सर्विस ऐसे प्रभावित करती है आपका CIBIL Score: अक्सर देखा गया है कि कई बार लोग Amazon या Flipkart की Pay Later सुविधा को ले तो लेते हैं, लेकिन कभी इस्तेमाल नहीं करते. ऐसे में ये सर्विस आपके CIBIL Score को प्रभावित करती है. क्योंकि जब आपका CIBIL Score तैयार होता है तो Pay Later सर्विस की लिमिट आपकी टोटल क्रेडिट लाइन में दिखती है और इस तरह ये आपके CIBIL Score पर असर डालती है. और क्या प्रभावित करता है आपके CIBIL Score को...
(File Photo)

इससे भी पड़ता है CIBIL Score पर असर:
  • 6/7

इससे भी पड़ता है CIBIL Score पर असर: Amazon या Flipkart की Pay Later सर्विस ही आपके CIBIL Score को प्रभावित नहीं करती. बल्कि आपके पास जितने ज्यादा क्रेडिट कार्ड होंगे, उनकी क्रेडिट लाइन आपके CIBIL Score पर असर डालेगी. वहीं समय से लोन की किस्त नहीं चुकाना या क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करने में नियमित नहीं होना, वगैरह भी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं. (Photo : Getty)

संभलकर करें Pay Later सर्विस का उपयोग
  • 7/7

संभलकर करें Pay Later सर्विस का उपयोग: अगर आप अपने CIBIL Score को अच्छी रेंज में रखना चाहते हैं तो  Amazon या Flipkart की Pay Later सर्विस को उपयोग करते समय ज्यादा सावधानी बरतें. आपको अगर इस सर्विस की जरूरत नहीं है तो फिज़ूल में आपको इसे अपने एकाउंट पर एक्टिवेट करने से बचना चाहिए और जितनी आपको जरूरत हो, उतने क्रेडिट कार्ड ही इस्तेमाल करने चाहिए. (File Photo)