scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Sensex-Nifty ने बनाया नया रिकॉर्ड, शेयर बाजार में रैली की ये खास वजहें

शेयर बाजार में तेजी
  • 1/6


शेयर बाजार के लिए बुधवार का दिन बेहद शानदार रहा. कारोबार के बाद एक नई ऊंचाई पर बाजार बंद हुआ. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 476 अंक चढ़कर 58,723 पर और निफ्टी 139 अंक बढ़कर 17,519 पर बंद हुआ. सेंसेक्स-निफ्टी ने एक नया रिकॉर्ड बनाया. (Photo: Getty Images)
 

सेंसेक्स रिकॉर्ड स्तर पर बंद
  • 2/6

कारोबार के दौरान बुधवार को बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली. इस दौरान सेंसेक्स ने रिकॉर्ड 58,777 अंक और निफ्टी ने 17,532 अंक का रिकॉर्ड स्तर छुआ. इससे पहले सुबह सेंसेक्स 58,354 पर और निफ्टी 17,387 पर खुला था. (Photo: Getty Images)

 टेलिकॉम सेक्टर में तेजी
  • 3/6

कारोबार के दौरान बैंकिंग, IT, एनर्जी शेयरों में खरीदारी हुई. मेटल, ऑटोमोबाइल्स और फॉर्मा शेयरों में मजबूती देखने को मिली. टेलिकॉम सेक्टर में स्ट्रक्चरल बदलाव के ऐलान से टेलिकॉम कंपनियों के शेयरों में रौनक रही. 

सतर्क रहकर निवेश की सलाह
  • 4/6

वहीं बुधवार को शानदार तेजी से BSE पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप पहली बार बढ़कर 259 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. हालांकि बाजार के जानकार अब निवेशकों को सतर्क रहकर निवेश की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि बाजार रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहा है. 

शेयर बाजार में तेजी के कई कारण
  • 5/6

शेयर बाजार में तेजी के कई कारण हैं. इकोनॉमी के फ्रंट पर अच्छे संकेत से बाजार को बल मिल रहा है. जबकि महंगाई के मोर्चे पर अगस्त में लोगों को राहत मिली है. खुदरा महंगाई दर में गिरावट आई है. थोक महंगाई दर भी दायरे में है.

इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में सुधार
  • 6/6

वहीं जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन बढ़ा है. कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं और वैक्सीनेशन तेज होने से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है. जबकि शेयर बाजार को कंपनियों की दूसरी तिमाही में अच्छे नतीजे आने की उम्मीद है.