scorecardresearch
 
यूटिलिटी

अब अपने घर के पास डाकघर में बनवाएं पासपोर्ट, जानें- कितना लगेगा वक्त

पासपोर्ट बनाना अब और आसान
  • 1/8

 
अगर आपका विदेश जाने का प्लान है, और पासपोर्ट बनान की सोच रहे हैं तो फिर आपको अब इस काम के लिए बार-बार पासपोर्ट दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है. अब आप अपने घर के नजदीक पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट बनवा सकते हैं. 
 

पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर बनवाएं पासपोर्ट
  • 2/8

दरअसल, पासपोर्ट ऑफिस में भीड़ को देखते हुए नई खास सुविधा पोस्ट ऑफिस में शुरू की गई है, जहां आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन कराकर आवेदन करना होगा. 

पोस्ट ऑफिस ने ट्वीट कर जानकारी दी
  • 3/8

इस नई सुविधा के बारे में पोस्ट ऑफिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा गया है कि अब अपने नजदीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है. अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डाकघर पर जाएं. 
 

ये है प्रक्रिया
  • 4/8

Passportindia.gov.in के मुताबिक पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर दोनों ही पासपोर्ट ऑफिस की ब्रांच हैं. जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट-एंड सर्विस देते हैं. ये सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं. 
 

ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • 5/8

पासपोर्ट बनवाने के लिए डाकघर जाने से पहले आपको पासपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना होगा, तारीख मिलने पर आपको रसीद की हार्ड कॉपी और दूसरे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ पोस्ट ऑफिस के CSC में जाना होगा. 
 

पासपोर्ट बनवाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी
  • 6/8


ऑनलाइन आवेदन के बाद नजदीकी पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन के लिए जाना होगा. पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्म प्रमाण-पत्र, हाईस्कूल की मार्कशीट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक हलफनामा लगेगा. 
 

पूरी प्रक्रिया में 15 दिन का वक्त लगेगा
  • 7/8


बता दें, पहले डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए पासपोर्ट दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे. पोस्ट ऑफिस में वैरीफिकेशन के दौरान डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. इस दौरान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन किया जाएगा. डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के बाद पूरी प्रक्रिया में 15 दिन का वक्त लगेगा. इसके बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा. (Photo: File)

विदेश जाने के लिए पासपोर्ट जरूरी
  • 8/8

गौरतलब है कि अभी तक पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट सर्विस सेंटर में आवेदन करना पड़ता था, जो कि विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा देशभर में संचालित होते हैं. लेकिन अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं.