scorecardresearch
 
यूटिलिटी

पोस्ट ऑफिस में करें निवेश, महज 500 रुपये में खुलता है खाता, रिटर्न बैंक से ज्यादा

पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट
  • 1/9

छोटे निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बेहतर रहता है. जिसमें किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता है, और रिटर्न भी बैंक के मुकाबले ज्यादा मिलता है. क्योंकि देश में बड़े पैमाने पर निवेशक सुरक्षित निवेश को तरजीह देते हैं. यही नहीं, पोस्ट ऑफिस में निवेश के कई फायदे हैं. 
 

बैंक के मुकाबले ज्यादा मुनाफा
  • 2/9

हर निवेशक को अपने निवेश पर ज्यादे मुनाफे की चाहत होती है. ऐसे लोगों को पोस्ट ऑफिस में जरूर निवेश करना चाहिए. क्योंकि बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज मिलता है. फिलहाल पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट पर 6.7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. जबकि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में 7.4 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. 

टाइम डिपॉजिट अकाउंट
  • 3/9

पिछले दिनों कई बैंकों के साथ समस्याएं आईं.जिससे निवेशक अपनी जमापूंजी को लेकर परेशान हो गए थे. पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट में पैसे बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं. इस अकांउट का नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (TD) है. 

500 रुपये में खुलवाएं खाता
  • 4/9

आप महज 1000 रुपये में टाइम डिपॉजिट अकाउंट पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा. इसमें अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है. जबकि महज 500 रुपये में आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं. 
 

क्या है स्कीम
  • 5/9

क्या है स्कीम
पोस्ट ऑफिस में 1 से 3 साल तक के लिए एफडी पर 5.5% ब्याज और 5 साल के लिए निवेश पर 6.7% ब्याज मिलेगा. यह ब्याज हर तिमाही के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. हालांकि इसका भुगतान सालाना स्तर पर किया जाता है. 

बच्चे का भी खोल सकते हैं खाता
  • 6/9

बच्चे का भी खोल सकते हैं खाता
वैसे तो माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर खाता खोल सकते हैं. लेकिन अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है, तो वह खुद ही अकाउंट ऑपरेट भी कर सकता है. इसके अलावा आप इस स्कीम के तहत जितने चाहें उतने खाते खुलवा सकते हैं.

जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा  
  • 7/9

ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा  
इस स्कीम के तहत आप न सिर्फ सिंगल अकाउंट खोल सकते हैं, बल्क‍ि ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी मौजूद है. आप जब चाहें अपने ज्वॉइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में कनवर्ट भी कर सकते हैं.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
  • 8/9

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
पोस्ट ऑफिस के पांच साल के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है. इसमें किए गए निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलता है. इसमें किया गए निवेश पर 5 साल का लॉकइन पीरियड रहता है यानी 5 साल से पहले आप इससे पैसा नहीं निकाल सकते हैं.

124 महीने में पैसे डबल
  • 9/9

124 महीने में पैसे डबल
इसके अलावा किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 124 महीने में रकम डबल हो जाएगी. दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसमें इंट्रेस्ट रेट 6.9 फीसदी तय किया गया है. पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने है.