scorecardresearch
 
यूटिलिटी

खुशखबरी: इसी हफ्ते खाते में आ सकता है पीएफ का ब्याज, ऐसे चेक करें बैलेंस

जमा रकम पर मिलेगी ब्याज
  • 1/5

पीएफ के करोड़ों खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी की दर से ब्याज को इस हफ्ते के अंत तक पीएफ खातों में डाल सकता है. यह पूरे साल में खाताधारकों के खाते में जमा रकम पर मिलने वाली ब्याज होगी. यह उम्मीद है कि इस महीने के खत्म होने से पहले ईपीएफओ खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम डाल देगा. इसलिए सभी खाताधारकों को इस हफ्ते के अंत तक अपना बैलेंस चेक कर लेना चाहिए. ईपीएफओ के खाताधारक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अपने खाते में बैलेंस को चेक कर सकते हैं. (फाइल फोटो: Getty Images)

एसएमएस से जानकारी ले सकते हैं
  • 2/5

SMS के द्वारा ऐसे चेक करें बैलेंस: कोई भी पीएफ खाताधारक अपने खाते में जमा रकम के बारे में कभी भी एसएमएस से जानकारी ले सकता है. इसके लिए "EPFOHO UAN ENG" टाइप कर उसे 7738299899 नंबर पर भेज देना होगा. यहां आपको बीच में यूएएन टाइप नहीं करना है बल्कि अपने पीएफ खाते का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर टाइप करना है. अगर आपको जानकारी हिंदी में चाहिए तो ENG की जगह HIN टाइप करना होगा. (फाइल फोटो: Getty Images)

मिस कॉल देकर खाते का बैलेंस जान सकते हैं
  • 3/5

मिस कॉल के द्वारा ऐसे चेक करें बैलेंस: ईपीएफओ की मिस कॉल सर्विस के द्वारा भी आप अपने पीएफ खाते में जमा रकम की जानकारी ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर ईपीएफ अकाउंट से लिंक होना चाहिए और केवाईसी डिटेल भी अपडेट होना चाहिए. कोई भी ईपीएफ खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देकर खाते का बैलेंस जान सकता है. आपके मिस कॉल के बाद सेकंडों में ईपीएफओ के मैसेज के द्वारा आपको बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी. (फाइल फोटो)

ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकते हैं
  • 4/5

ऑनलाइन भी ले सकते हैं जानकारी: उक्त तरीकों के अलावा आप ईपीएफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी अपने पीएफ खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आपके पास एक एक्टिव यूएएन नंबर हो और वह आपके एम्प्लॉयर द्वारा वेरिफाइड और मंजूर किया गया हो. आप इस UAN नंबर की मदद से ही अपने बैलेंस को चेक कर सकते हैं. (फाइल फोटो: Getty Images)

 कई सेवाएं हासिल कर पाएंगे
  • 5/5

इसके लिए आपको https://www.epfindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद नीचे बने सर्विसेज मेन्यू पर क्लिक करें, फिर ‘For Employees' पर क्लिक करें. इसके बाद नीचे की तरफ ‘Member Passbook' पर क्लिक करें. आपके सामने एक या विंडो खुल जाएगा, जिसमें आपको यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करना होगा. इस लॉग-इन के बाद आपको पीएफ खाते का बैलेंस पता चल जाएगा और आप एकाउंट से जुड़ी अन्य कई सेवाएं हासिल कर पाएंगे. इसके अलावा आप उमंग ऐप के द्वारा पीएफ का बैलेंस जान पाएंगे. (फाइल फोटो: Getty Images)