scorecardresearch
 
यूटिलिटी

फेस्टिव सीजन में आप भी जरूर करते हैं ये 4 गलतियां, जेब में क्रेडिट कार्ड जो है...

धड़ल्ले से शॉपिंग
  • 1/7

फेस्टिव सीजन(Festive Season) है और लोग धड़ल्ले से शॉपिंग (Shopping) कर रहे हैं. दरअसल पिछले कुछ वर्षों में शॉपिंग के तरीके बदल गए हैं. जेब में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) होने की वजह से लोग जमकर शॉपिंग करते हैं. लेकिन इस दौरान अधिकतर लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो बाद में उनके लिए आर्थिक तौर पर मुसीबत बन जाती है.

आप भी करते हैं ये गलतियां?
  • 2/7

दरअसल, आज के दौर में लगभग सभी के पास कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड्स होते हैं. कई मामले क्रेडिट कार्ड्स फायदे के सौदे हैं. लेकिन अधिकतर लोग क्रेडिट कार्ड होने पर ये 4 गलतियां जरूर करते हैं. खासकर फेस्टिव सीजन के दौरान लोग ऐसी गलतियां जरूर करते हैं और फिर बाद में पछताते हैं. 
 

डिस्काउंट और कैशबैक के चक्कर में खरीदारी
  • 3/7

डिस्काउंट और कैशबैक के चक्कर में खरीदारी
फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन (Onilne) हो या ऑफलाइन, शॉपिंग पर कई तरह के ऑफर्स मिलते हैं. इस सीजन में अधिकतर कंपनियां सेल चलाती हैं, इसमें कई प्रॉडक्ट्स पर भारी छूट दी जाती है, ताकि ग्राहक खरीदें. लोग फेस्टिव सीजन के दौरान घर की साज-सज्जा और दूसरी चीजें जरूरत से ज्यादा खरीद लेते हैं. केवल डिस्काउंट ऑफर (Discount Offer) और कैशबैक(Cashback) के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से खूब खरीदारी कर लेते हैं, जिसे वे बाद में भर नहीं पाते हैं. 

जो जरूरी नहीं, उन चीजों की खरीदारी
  • 4/7

जो जरूरी नहीं, उन चीजों की खरीदारी
क्रेडिट कार्ड होने की वजह से आप फेस्टिव सीजन के दौरान ऑफर्स के चक्कर में उन प्रोडक्ट्स को भी खरीद लेते हैं जो उनके इस्तेमाल के नहीं होते. क्योंकि पेमेंट तुरंत करना नहीं होता है. लेकिन बाद में जब क्रेडिट कार्ड का लंबा-चौड़ा बिल आता है तो फिर उसे भरने में बजट बिगड़ जाता है. ऐसे में उन चीजों को मत खरीदें जो जरूरत की नहीं हो.   
 

क्रेडिट कार्ड के अपर लिमिट का इस्तेमाल
  • 5/7

क्रेडिट कार्ड के अपर लिमिट का इस्तेमाल
फेस्टिव सीजन में खरीदारी के दौरान लोग क्रेडिट कार्ड के अपर लिमिट को भी नजरअंदाज कर देते हैं. क्रेडिट लिमिट को इग्नोर कर खरीदारी के बाद फिर पेमेंट के वक्त अमाउंट ज्यादा होने की वजह से परेशानी बढ़ जाती है. आमतौर पर कुल लिमिट के 40 फीसद तक का ही इस्तेमाल करना चाहिए. क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल करने वाले ग्राहक को बैंक क्रेडिट हंग्री की कैटेगरी में डाल देता है. जिससे क्रेडिट प्रोफाइल लॉन्ग टर्म में निगेटिव हो सकती है. 

क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी 
  • 6/7

क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी 
क्रेडिट कार्ड कंपनियां फेस्टिव सीजन के दौरान कैश भी ऑफर करती हैं. यानी आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग के साथ-साथ कैश भी निकाल सकते हैं. बहुत इमरजेंसी पर भी क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना चाहिए. लेकिन कुछ लोग बाद में भर देंगे इस सोच के साथ क्रेडिट कार्ड से कैश भी निकाल लेते हैं. आपकी इस एक गलती से बैंक की मोटी कमाई होती है, क्योंकि क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी पर बैंक बहुत ज्यादा ब्याज जोड़ता है. 
 

भारी जुर्माने से ऐसे बचें
  • 7/7

भारी जुर्माने से ऐसे बचें
क्रेडिट कार्ड कंपनियां हर महीने बिल जेनेरेट करती है. जिसमें भुगतान की अंतिम तारीख का जिक्र होता है. ऐसे में उपभोक्ता ही कोशिश होनी चाहिए कि बिल का भुगतान समय पर कर दें. अगर किसी वजह से पूरे बिल का भुगतान करने में दिक्कतें आ रही हैं तो हर हाल में न्यूनतम राशि का भुगतान कर देना चाहिए. इससे भारी जुर्माने से बचा जा सकता है. हालांकि मिनिमम पेमेंट के बाद भी कंपनी बाकी रकम में ब्याज जोड़कर वसूलती है.