scorecardresearch
 
यूटिलिटी

PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि में है निवेश? ऐसे जानें कितना अमीर बनाती हैं ये स्कीम

सरकारी योजनाओं की ट्रैकिंग मुश्किल
  • 1/8

सरकार कई छोटी बचत योजनाएं चलाती है जिसमें पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) और राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) काफी लोकप्रिय हैं. लेकिन इन सभी योजनाओं में रिटर्न कितना मिलेगा इसकी ट्रैकिंग थोड़ी मुश्किल होती है, पर अब आप ऐसे कैलकुलेट कर सकते हैं कि ये योजनाएं आखिर कितना अमीर बनाती हैं...
(Photo : Getty)

युवाओं की पसंद नहीं पोस्ट ऑफिस की योजनाएं
  • 2/8

इन योजनाओं में निवेश पर रिटर्न की ट्रैकिंग मुश्किल होने का ही असर है कि युवाओं के बीच इन्हें खासा पसंद नहीं किया जाता. वहीं दूसरी तरफ एसआईपी, म्यूचुअल फंड जैसी योजनाओं की ऑनलाइन ट्रैकिंग आसान है, लेकिन अब सरकारी योजनाओं में  निवेश पर रिटर्न ट्रैकिंग की दिक्कत दूर हो गई है. (Photo : Getty)

Post Office ने शुरू की Postinfo ऐप
  • 3/8

सरकारी बचत योजनाओं में निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा, आपकी बचत आपको कितना अमीर बनाएगी, इसकी जानकारी अब आप Postinfo मोबाइल ऐप से हासिल कर सकते हैं. भारतीय डाक ने छोटी बचत योजनाओं में निवेश और रिटर्न के गणित को आसान करने के लिए ये ऐप लॉन्च किया है. जानें कैसे काम करता है ये ऐप.

Postinfo ऐप बनाए कैलकुलेशन आसान
  • 4/8

Postinfo ऐप असल में ब्याज कैलकुलेट करने वाला ऐप है. आम तौर पर सरकारी योजनाओं में ब्याज दर पहले से तय होती है. इसलिए इन पर मिलने वाला रिटर्न भी फिक्स होता है. ऐसे में Postinfo ऐप आपको आपके निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा, ब्याज का कैलकुलेशन करके बता देता है. (Photo : Getty)

ऐसे काम करती है Postinfo ऐप
  • 5/8

Postinfo ऐप पर अपनी बचत का रिटर्न जानना बेहद आसान है. इसके ब्याज कैलकुलेटर पर आपको बस अपने निवेश योगदान की जानकारी देनी है. इसके बाद  ऐप का कैलकुलेटर आपको बताएगा कि आपने अब तक किसी योजना में कुल कितना निवेश किया, आपके निवेश पर कितना ब्याज मिला और स्कीम के मैच्योर होने पर कितना अमाउंट आपको मिलेगा. (Photo : Getty)

देता है हर साल के रिटर्न की जानकारी
  • 6/8

Postinfo ऐप की एक और खास बात ये है कि इसका कैलकुलेटर आपको आपकी बचत पर हर साल मिलने वाले ब्याज या रिटर्न का अलग-अलग कैलकुलेशन भी देता है. ये बताता है कि आपने अपनी सेविंग पर हर साल कितने रुपये कमाए. (Photo : Getty)

ब्याज दर बदलने पर ऑटोमेटिक चेंज
  • 7/8

Postinfo ऐप सरकार की हर बचत योजना के हिसाब से निवेश पर रिटर्न को कैलकुलेट करती है. ऐसे में यदि सरकार ब्याज दरों में बदलाव भी करती है तो ये ऐप नई ब्याज दरों के मुताबिक निवेश और उस पर रिटर्न का ऑटोमेटिक कैलकुलेशन कर देता है. (Photo : Getty)

प्रीमियम भी करे कैलकुलेट
  • 8/8

Postinfo ऐप पर आप सिर्फ अपने ऊपर बताई योजनाओं में निवेश पर रिटर्न ही कैलकुलेट नहीं कर सकते, बल्कि आप पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस जैसी पोस्ट ऑफिस की बीमा योजनाओं का प्रीमियम भी कैलकुलेट कर सकते हैं.