scorecardresearch
 
यूटिलिटी

अगर 40 की उम्र में लेना है Early Retirement, तो गांठ बांध लें ये 5 बातें

40 की उम्र में अर्ली रिटायरमेंट
  • 1/7

हम सबकी ख्वाहिश होती है कि जल्द से जल्द नौकरी को छोड़कर आराम से 40 की उम्र में अर्ली रिटायरमेंट लें और फिर अपने वो शौक पूरे करें जो पहले नहीं कर पाए, जैसे घूमना-फिरना या आध्यात्म की दुनिया में खो जाना वगैरह. अगर आप ये करना चाहते हैं तो इन 5 टिप्स को गांठ बांध लें.

45 साल के लिए चाहिए फंड
  • 2/7

कई बार लोग रिटायरमेंट प्लान करते वक्त अपनी लाइफ एक्पेक्टेंसी को लेकर सही अंदाजा नहीं लगाते, इस वजह से रिटायरमेंट के बाद कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप 40 की उम्र में रिटायर हो रहे हैं तो मानकर चलें की 80 से 85 की उम्र तक आपका जीवन चलेगा, तो ऐसे में आपके पास अगले 40 से 45 साल के लिए फंड होना चाहिए...

जरूर लें हेल्थ इंश्योरेंस
  • 3/7

स्क्रिपबॉक्स के चीफ इंन्वेस्टमेंट ऑफिसर अनूप बंसल कहते हैं कि अगर आप 40 की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस होना बेहद जरूरी है. ये हेल्थ इंश्योरेंस आपके अपने और परिवार के हेल्थ रिस्क को कवर करने वाला होना चाहिए. ताकि 50 या 60 की उम्र के बाद जब सेहत गिरने लगे तो आपको कोई तकलीफ ना हो.

सर पर ना हो कोई लोन
  • 4/7

अगर आपने सोच ही लिया है कि आपको 40 की उम्र में रिटायर होना है, तो सबसे जरूरी चीज आपके सर पर कोई लोन नहीं होना चाहिए. यानी आपके ऊपर बच्चों की पढ़ाई, घर की ईएमआई इत्यादि का खर्चा नहीं होना चाहिए. यानी आपको अपने रिटायरमेंट फंड के साथ-साथ इनके लिए भी अलग से इंवेस्टमेंट प्लान करना होगा.

निवेश के रिस्क को करें कम
  • 5/7

अक्सर देखा गया है कि बेहतर और तेज रिटर्न के लिए लोग एग्रेसिव इन्वेस्टमेंट करते हैं. एग्रेसिव इन्वेस्टमेंट में जोखिम ज्यादा होता है, ऐसे में 30 या 35 की उम्र तक इस तरह का निवेश किया जा सकता है. लेकिन अगर आप 40 की उम्र में रिटायर होने का सोच रहे हैं तो अनूप बंसल कहते हैं कि आपको अपने इंवेस्टमेंट पर जोखिम कम करना चाहिए. मतलब कि अगर आपने अपने कुल इंवेस्टमेंट का 70% शेयर मार्केट में लगाया है तो 40 की उम्र में रिटायर होने के लिए आपको इसे 10 से 15% पर लाना होगा.

रखें महंगाई का ध्यान
  • 6/7

रिटायरमेंट के बाद आपको कितना पैसा चाहिए इसके लिए एक Thumb Rule का पालन हमेशा करें. मान लीजिए आपका मासिक खर्च अभी 50,000 रुपये महीना है. तो आपका एक साल का खर्च बैठेगा करीब 6 लाख रुपये. ऐसे में आपके पास रिटायरमेंट के लिए सालाना खर्चे का कम से कम 50 गुना होना चाहिए. साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस और एक इमरजेंसी फंड भी होना चाहिए. ताकि आप अपना रिटायरमेंट आराम से बिता सकें.

ऐसे बनाएं अपना रिटायरमेंट फंड
  • 7/7

यदि आप अपने रिटायरमेंट के लिए अच्छा-खासा फंड क्रिएट करना चाहते हैं तो ऐसी जगह पर निवेश करें जो आपको सालाना कम से कम 12% का रिटर्न दे. इसके लिए आप SIP, म्यूचुअल फंड में निवेश का रास्ता चुन सकते हैं. यदि शेयर बाजार की अच्छी जानकारी है तो सीधे वहां भी निवेश कर सकते हैं.
(All Photos: Getty)