scorecardresearch
 
यूटिलिटी

दिवाली पर अगर घर खरीदने का है प्लान, तो Home Loan पास कराने के लिए करने होंगे ये 5 काम!

ये 5 काम करने से रिजेक्ट नहीं होगा Home Loan
  • 1/9

इस दिवाली क्या आपका भी अपना घर खरीदने का सपना है? घर खरीदने का सपना पूरा होता है होम लोन से, लेकिन कई बार लोगों का होम लोन रिजेक्ट हो जाता है और उनका ये सपना पूर नहीं हो पाता. ऐसे में अगर आप इन 5 बातों को पहले से जान लेंगे तो आपका होम लोन रिजेक्ट नहीं होगा और आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

सबसे पहले जांचे अपनी योग्यता
  • 2/9

सबसे पहले जांचे अपनी योग्यता
होम लोन लेने से पहले सबसे शुरुआती काम जो करना चाहिए, वो है खुद की योग्यता जांचना यानी आप इस बात को पुख्ता करें कि आप की ‘Home Loan Eligibility' है भी या नहीं. हर बैंक या होम लोन देने वाली कंपनी ग्राहकों के लिए एक योग्यता मानक तय करती है. आप Home Loan Eligibility Calculator जैसी उपायों से इसका पता कर सकते हैं.

पूरे करें एक-एक डॉक्यूमेंट
  • 3/9

पूरे करें एक-एक डॉक्यूमेंट
होम लोन के लिए एप्लाई करने के वक्त आपको बैंक या लोन कंपनी की ओर से जो भी डॉक्यूमेंट देने के लिए बोला जाए, उन्हें आप कई बार चेक करके पूरा कर लें. जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली या टेलीफोन का बिल, सैलरी स्लिप, आय की जानकारी, बैंक का ब्यौरा और प्रॉपर्टी के कागजात, ये सब चीजें आपके पास होनी चाहिए और इनका एक अतिरिक्त सेट भी आपको बनाकर रखना चाहिए. इनमें से कोई भी दस्तावेज कम होने पर आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है. सबसे जरूरी आपकी आय की जानकारी से जुड़ा डॉक्यूमेंट है

पिछला कोई लोन बकाया तो नहीं
  • 4/9

पिछला कोई लोन बकाया तो नहीं
अगर आपने पूर्व में कोई लोन लिया है और वो बकाया है तो आपके होम लोन रिजेक्ट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. ऐसे में आपको उस लोन को चुका देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके नए होम लोन के आकलन के वक्त बैंक या कंपनी इस लोन के लिए दी जाने वाली रकम को नए लोन से घटा देगी. इससे आपके होम लोन की रकम कम हो जाएगी. बैंक या लोन कंपनी ये भी देखते हैं कि आपकी आय के हिसाब से आप इस देनदारी को समय से पूरा चुका पाएंगे या नहीं, अगर उसे लगता है कि ऐसा नहीं हो सकता तो आपका होम लोन रिजेक्ट भी हो सकता है.

CIBIL स्कोर हो 750 के पार
  • 5/9

CIBIL स्कोर हो 750 के पार
 होम लोन देते वक्त बैंक या लोन कंपनी ये भी देखती है कि आपका पिछले लोन वगैरह को चुकाने का तौर तरीका क्या था, मतलब कि आप समय पर उसकी किस्तें भर रहे थे या नहीं. ये तय होता है आपके CIBIL स्कोर से. CIBIL Score 750 अंक से अधिक हो तो अच्छा माना जाता है. CIBIL स्कोर दरअसल क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड जारी करती है. ये आपके क्रेडिट कार्ड, ईएमआई या अन्य तरह के लोन की जानकारी रखता है और उसके आधार पर आपका क्रेडिट स्कोर तय करता है. ये स्कोर बताता है कि आपकी बाजार में ऋण साख क्या है?

कामकाज का अनुभव
  • 6/9

कामकाज का अनुभव
कामकाज या नौकरी का कम अनुभव आपके होम लोन को रिजेक्ट करने का कारण बन सकता है. बैंक या लोन कंपनी लोन देने से पहले ये देखते हैं कि आपके पास काम का कितना अनुभव है. इससे उन्हें अंदाजा लगाने में मदद मिलती है कि आपकी आय का स्रोत कितना स्थिर है. आपकी लोन चुकाने की क्षमता क्या है.

आपकी उम्र हो कम
  • 7/9

आपकी उम्र हो कम
होम लोन देते वक्त बैंक या लोन कंपनी ये भी देखती है कि आपकी उम्र क्या है. अगर आपकी उम्र बहुत ज्यादा है या आप रिटायरमेंट के करीब हैं तो इस बात की संभावना बहुत बढ़ जाती है कि आपका होम लोन रिजेक्ट हो जाए. क्योंकि बैंक या लोन कंपनी को लगता है कि उम्र ज्यादा होने की वजह से आप समय सीमा के अंदर लोन नहीं चुका पाएंगे. या आपको होम लोन कम वक्त के लिए ज्यादा रुपये की EMI पर मिलेगा.

आवदेकों की जानकारी पूरी
  • 8/9

आवदेकों की जानकारी पूरी
होम लोन के लिए अगर आप व्यक्तिगत एप्लाई कर रहे हैं तो अपनी, अगर आप किसी के साथ संयुक्त तौर पर एप्लाई कर रहे हैं तो उसकी एक-एक जानकारी लोन एप्लिकेशन में पूरी तरह से और सही-सही भरनी चाहिए. चाहें तो इसकी एक रफ प्रैक्टिस भी कर सकते हैं. इसमें गलती होने पर आपकी एप्लिकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है.

फेस्टिव सीजन में मिलेगा फायदा
  • 9/9

फेस्टिव सीजन में मिलेगा फायदा
अगर आप दिवाली के फेस्टिव सीजन में अपना घर खरीदते हैं तो आपको कई फायदे मिलेंगे. नारेडको का कहना है कि अभी देश में होम लोन की दरे सबसे निचले स्तर पर हैं. प्रॉपर्टी के प्राइस स्टेबल बने हुए हैं. इसके अलाफा फेस्टिव सीजन में होम लोन पर बैंकों की ओर से जहां प्रोसेसिंग शुल्क से छूट तो वहीं बिल्डर से भी कई ऑफर मिलने का लाभ अलग से होगा.