scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Cooker की इस मशहूर कंपनी ने दिया निवेश का बढ़‍िया मौका, 3 साल के FD पर 8% ब्याज

बढ़‍िया रिटर्न कमाने का मौका
  • 1/6

देश में प्रेशर कुकर जैसे यूटेंसिल के उत्पादन के लिए मशहूर कंपनी हॉकिंस कुकर्स (Hawkins Cookers) ने अब निवेशकों को बढ़‍िया रिटर्न कमाने का मौका दिया है. कंपनी एक सावध‍ि जमा योजना (FD Scheme) लेकर आई है जिसमें 8 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है. (फाइल फोटो: PTI)

 ICRA द्वारा अच्छी रेटिंग
  • 2/6

हॉकिंग कुकर्स ने इस एफडी योजना के आवेदन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू किया है. इस एफडी योजना पर हॉकिंस एक साल के लिए 7.5%, दो साल के लिए 7.75% और तीन साल के के निवेश पर 8 ब्याज देगी. Hawkins Cookers के एफडी को रेटिंग एजेंसी ICRA के द्वारा MAA यानी स्टेबल की रेटिंग दी गई है. (फाइल फोटो)

प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू
  • 3/6

साल 2019 में कंपनी के बहीखाते में करीब 22 करोड़ रुपये की एफडी थी. इस साल जुलाई 29 जुलाई तक यह बढ़कर 34 करोड़ रुपये हो गई. Hawkins Cookers Ltd ने अपने एफडी के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. यानी एफडी के लिए अप्लाई करने से पहले इच्छुक निवेशकों को इसके लिए www.hawkinscookers.com/fd2021.aspx पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. (फाइल फोटो)

ब्याज भी बढ़ता जाएगा
  • 4/6

कंपनी ने ब्याज हासिल करने के लिए भी दो विकल्प दिए हैं. यदि आप चाहें तो हर छमाही पर ले सकते हैं या योजना की परिपक्वता अवध‍ि के बाद. यानी आप चाहें तो पूरा ब्याज जोड़कर एफडी के मैच्योरिटी पर ले सकते हैं. अगर आप अंत में ब्याज लेंगे तो आपको फायदा यह होगा कि आपका ब्याज भी चक्रवृद्धि रूप से बढ़ता जाएगा. इस तरह आप तीन साल के एफडी पर अंत में 8.3 फीसदी का रिटर्न हासिल कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

 कंपनी का कारोबार अच्छा
  • 5/6

यह बाजार में एक लंबे समय तक टिकने वाला प्रोडक्ट माना जाता है. गौरतलब है कि ज्यादातर बैंक तीन साल तक के एफडी पर 5 से 6 फीसदी का ब्याज ही दे रहे हैं. ऐसे में हॉकिंस की यह एफडी स्कीम काफी आकर्षक मानी जा रही है. कंपनी का कारोबार अच्छा है और कोरोना महामारी के दौरान वित्त वर्ष 2020-21 में उसने 80.64 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. इसके पिछले वित्त वर्ष में उसका मुनाफा सिर्फ 54.22  करोड़ रुपये था. (फाइल फोटो)

वित्तीय सलाहकार की राय लेनी चाहिए
  • 6/6

यहां यह बात आपको ध्यान रखनी होगी कि ज्यादा रिटर्न देने वाले कॉरपोरेट एफडी में बैंकों के मुकाबले थोड़ा जोख‍िम होता है. बैंक अगर डूबे तो सरकार उनके एफडी पर ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपये तक लौटाने की गारंटी देती है. लेकिन कॉरपोरेट एफडी के मामले में ऐसा नहीं होता. इसलिए इस तरह का कोई भी निवेश करने से पहले आपको किसी वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लेनी चाहिए. (फाइल फोटो: Getty Images)