scorecardresearch
 

राजीव कुमार नए वित्त सचिव नियुक्त, सुभाष गर्ग की लेंगे जगह

वित्त सचिव के रूप में राजीव कुमार को नियुक्ति किया गया है. इससे पहले राजीव कुमार वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाओं के विभाग में सचिव थे.

राजीव कुमार को वित्त सचिव नियुक्ति किया गया राजीव कुमार को वित्त सचिव नियुक्ति किया गया

वित्त सचिव के रूप में राजीव कुमार को नियुक्ति किया गया है. इससे पहले राजीव कुमार वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाओं के विभाग में सचिव थे. राजीव कुमार को सुभाष चंद्र गर्ग की जगह नियुक्त किया गया है. राजीव कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के झारखंड कैडर अधिकारी हैं.

सुभाष गर्ग का वित्त सचिव के पद से हटाकर ऊर्जा मंत्रालय में तबादला कर दिया था. गर्ग स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन कर चुके हैं. वित्त सचिव के लिए नामित किए जाने के बाद आश्चर्यजनक तरीके से बिजली सचिव बना दिए जाने पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया था. गर्ग वित्त मंत्रालय में सबसे वरिष्ठ नौकरशाह थे. वह आर्थिक मामलों के विभाग के प्रभारी थे.

ऊर्जा मंत्रालय को वित्त मंत्रालय की तुलना में अपेक्षाकृत हल्का विभाग माना जाता है. आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में गर्ग राजकोषीय नीति और आरबीआई संबंधित मामलों के प्रभारी थे. केंद्रीय बजट तैयार करने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें