scorecardresearch
 

6 आइडिया जिनसे महिलाएं घर बैठे कर सकेंगी बढ़ि‍या कमाई

हर महिला आत्मनिर्भर होना चाहती है लेकिन सभी के लिए जॉब करना संभव नहीं होता. हालांकि कई ऐसे तरीके हैं जिनसे वे घर से भी अच्छी कमाई कर सकती हैं.

इन 6 तरीकों से महिलाएं घर बैठे कमा सकती हैं पैसे इन 6 तरीकों से महिलाएं घर बैठे कमा सकती हैं पैसे

अगर किसी महिला को नौकरी छोड़कर घर पर बैठना पड़ जाए तो वह तनाव में आ जाती है. ठीक इसी तरह वे महिलाएं भी तनाव महसूस करती हैं जो जॉब न होने की वजह से घर खर्च में मदद नहीं कर पातीं. लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिनसे महिलाएं घर से भी अच्छी कमाई कर सकती हैं.

आइए जानते हैं ऐसे 6 तरीके जिनसे घर बैठे होगी कमाई :

कुकिंग
घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है. आप ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या इंप्लॉईज के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं. अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपये से भी करती हैं तो भी अच्छी बचत कर लेंगी.

फ्रीलांस राइटिंग
ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब ही एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है. अगर आपको लिखने का शौक है (ज्यादातर इंग्लिश) तो फ्रीलांस राइटिंग कर सकती हैं. आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकती हैं. मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपये मिलते है और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें, तो इस तरह आप 18,000 रुपये प्रति माह आराम से कमा सकती हैं.

मेकअप और ब्यूटिशियन
ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है. आपको इसको शुरू करने के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती. आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं. अगर आपको मेकअप करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकती हैं.

होम बेस्ड ट्यूशन
अगर आप पढ़ी-लिखी हैं अौर जॉब करने की स्थि‍ति‍ में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्लासेज चला सकती हैं. आप किसी एक विषय का बैच ले सकती हैं या फिर क्लास के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं.

हॉबी क्लासेज
अपनी हॉबी से पैसा कमाना आपको संतुष्टि भी देगा क्योंकि इस काम को करना और सिखाना, आप वाकई एंजॉय करेंगी. अगर आप गिटार बजाने, पेंटिग करने, गाना गाने, खाना बनाने जैसी ही कोई और हॉबी रखती हैं तो आपको ऐसी क्लासेज लेनी चाहिए.

ऑनलाइन सर्वे जॉब
पिछले कुछ समय मेंऑनलाइन सर्वे जॉब की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. इसके तहत सर्वे कंपनियां यूजर्स को किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए इनपुट प्रोवाइड करने का काम देती हैं. इस जॉब की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस सर्वे के लिए आपको कोई इंवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती. हर सर्वे के लिए कंपनी आपको पैसे या रिवार्ड पॉइंट्स देती है, जिनको आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें