scorecardresearch
 

Leena Nair: यूनिलीवर को छोड़ Chanel की ग्लोबल सीईओ बनने जा रही हैं लीना नायर

Unilever CHRO Leena Nair: लीना नायर ने एक्सएलआरआई जमशेदपुर (XLRI Jamshedpur) से पढ़ाई की है और वह गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं. वह यूनीलीवर की भारतीय सब्सिडियरी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के साथ 1992 में जुड़ीं और करीब 30 साल से कंपनी के साथ काम कर रही हैं.

X
Chanel की ग्लोबल सीईओ बनेंगी लीना नायर (Source: Medium) Chanel की ग्लोबल सीईओ बनेंगी लीना नायर (Source: Medium)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूनिलीवर की पहली महिला CHRO हैं लीना
  • जनवरी से बनेंगी Chanel की ग्लोबल सीईओ

एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर (Unilever) की चीफ ह्यूमन रिसॉर्सेज ऑफिसर (CHRO) लीना नायर (Leena Nair) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह अब फ्रांस की लग्जरी कंपनी Chanel की ग्लोबल सीईओ (Global CEO) का पद संभालने जा रही हैं. यूनिलीवर ने एक बयान में इसकी जानकारी दी.

दिग्गज कंपनियों के भारतीय एक्सीक्यूटिव्स में जुड़ा नया नाम

लीना नायर यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की चीफ ह्यूमन रिसॉर्सेज ऑफिसर थीं. Chanel की जिम्मेदारी मिलने के बाद लीना का नाम अब उन भारतीय एक्सीक्यूटिव्स (Indian Executives) की फेहरिस्त में जुड़ गया है, जो दिग्गज ग्लोबल कंपनियों को लीड कर रहे हैं.

हाल ही में Twitter ने भी भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को नया सीईओ बनाया है. इससे पहले गूगल के सुंदर पिचाई (Sundar Pichai), माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला (Satya Nadela) और पेप्सिको की इंद्रा नूई (Indra Nooyi) जैसे नाम इस फेहरिस्त में रह चुके हैं.

जनवरी से Chanel की जिम्मेदारी संभालेंगी लीना

लीना जनवरी में Chanel के साथ जुड़ेंगी और लंदन ऑफिस से कामकाज देखेंगी. यूनिलीवर ने बताया कि सीएचआरओ लीना नायर ने जनवरी 2022 से पद छोड़ने का निर्णय लिया है. वह Chanel Ltd के साथ ग्लोबल सीईओ के तौर पर करियर की अगली पारी शुरू करने जा रही हैं. वह अभी तक यूनिलीवर के कारोबार और फाइनेंशियल मामलों में अहम भूमिका निभाती आई हैं.

यूनिलीवर के सीईओ ने की तारीफ

यूनिलीवर के सीईओ एलन जोपे (Alan Jope) ने बयान में कहा कि लीना नायर ने उनकी कंपनी को 50 से अधिक देशों में पसंदीदा एम्पलॉयर बनने में मदद की है. उन्होंने कंपनी को आने वाले समय के हिसाब से तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मैं पिछले तीन दशक के उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

30 साल से यूनिलीवर के साथ हैं लीना नायर

लीना नायर ने एक्सएलआरआई जमशेदपुर (XLRI Jamshedpur) से पढ़ाई की है और वह गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं. वह यूनिलीवर की भारतीय सब्सिडियरी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के साथ 1992 में जुड़ीं और करीब 30 साल से कंपनी के साथ काम कर रही हैं. उन्हें पहले 2013 में लंदन बुलाया गया और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया. बाद में 2016 में उन्हें प्रमोट कर यूनिलीवर की पहली महिला सीएचआरओ की जिम्मेदारी दी गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें