scorecardresearch
 

सीमा पर तनातनी, जंग से पहले रूस की करेंसी का बुरा हाल!

अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को इस बात की आशंका है कि रूस पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला बोल सकता है. रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर भारी पैमाने पर सैन्य तैनाती की है. इससे यूक्रेन पर हमले की तैयारी की बात को बल मिला है. दूसरी ओर अमेरिका और पश्चिमी देशों ने पाबंदी लगाने की धमकी दी है.

X
इतना गिरा रूबल इतना गिरा रूबल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूक्रेन को लेकर रूस और पश्चिमी देशों में तनाव
  • जंग की आशंका से इन्वेस्टर कर रहे बिकवाली

यूक्रेन (Ukraine) को लेकर रूस (Russia) और अमेरिका (US) एक बार फिर आमने-सामने आ चुके हैं. सैन्य टकराव की आशंका से दुनिया भर के बाजार हलकान हो रहे हैं. क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतों में इस कारण आग लगी हुई है. दूसरी ओर रूस के सामने एक अलग ही मुश्किल की स्थिति बन आई है. रूस की करेंसी रूबल (Rouble) जंग के डर से वैल्यू में भारी गिरावट का सामना कर रही है.

14 महीने के लो पर रूसी करेंसी

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जंग की आशंका से एक दिन पहले इन्वेस्टर्स ने रूबल की भारी बिकवाली की. इससे अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले रूसी रूबल गिरकर 14 महीने से भी ज्यादा के निचले स्तर पर आ गया है. यूक्रेन को लेकर जबसे टकराव बढ़ा है, तब से रूबल लगातार गिरता जा रहा है.

इतना गिर गया रूबल

आज के ट्रेड में रूबल डॉलर के मुकाबले 0.3 फीसदी गिरकर 79.01 पर कारोबार कर रहा था. इससे पहले सोमवार को रूबल 79.50 तक गिर गया था, जो 3 नवंबर 2020 के बाद इसका सबसे निचला स्तर है. सोमवार के ट्रेड में रूसी करेंसी यूरो के मुकाबले जुलाई 2021 के बाद के सबसे निचले स्तर पर चली गई थी. हालांकि अभी इसमें कुछ सुधार आया है और यूरो के मुकाबले यह 0.1 फीसदी चढ़कर 89.01 पर ट्रेड कर रही है.

बढ़ गया है सैन्य टकराव का डर

अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को इस बात की आशंका है कि रूस पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला बोल सकता है. रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर भारी पैमाने पर सैन्य तैनाती की है. इससे यूक्रेन पर हमले की तैयारी की बात को बल मिला है. दूसरी ओर अमेरिका और पश्चिमी देशों ने पाबंदी लगाने की धमकी दी है. मौजूदा खतरे के बीच नाटो (NATO) भी पूर्वी यूरोप में जहाजों, फाइटर जेट और सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें