scorecardresearch
 

Paytm IPO 'फ्लॉप' होने से विजय शेखर का जोश कम नहीं, एलन मस्क से खुद की तुलना

Paytm IPO flop: अपने कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाते हुए Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने खुद की तुलना टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क से की है. शर्मा ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वे टेस्ला का इतिहास देखें और उससे प्रेरणा लें.

पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा (फाइल फोटो) पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेटीएम फाउंडर ने दिखाया जोश
  • कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया

Paytm IPO flop: शेयर बाजार में पेटीएम (One 97 Communications Ltd.) का आईपीओ अब तक के सबसे खराब आरंभ‍िक इश्यू में से एक रहा है. इसके बावजूद इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा का जोश कम नहीं हुआ है. अपने कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाते हुए उन्होंने खुद की तुलना टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क से की है. 

विजय शेखर शर्मा ने अपने और टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क Elon Musk  के बीच कई समानताएं बताई हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को अपने कर्मचारियों में जोश भरने के लिए शर्मा ने चार घंटे का टाउनहाल आयोजित किया. 43 वर्षीय शर्मा ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वे अतीत की ओर देखें और टेस्ला के इतिहास से सीख लें. 

क्यों की टेस्ला से तुलना 

असल में, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला का स्टॉक कभी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकवाली झेलने वाले स्टॉक में हुआ करता था. लेकिन कंपनी कई सालों के संघर्ष के बाद आखिरकार विश्व स्तर पर सबसे अधिक जाने माने प्राप्त ब्रांडों में से एक बनने के साथ-साथ दुनिया में सबसे मूल्यवान ऑटोमेकर बनी. 

गौरतलब है कि जुलाई 2020 में जब टेस्ला ने दुनिया की सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता बनने के लिए टोयोटा मोटर कॉर्प को पछाड़ दिया था तो शर्मा ने ट्वीट कर एलन मस्क की प्रशंसा की थी. 

शर्मा ने अपने कर्मचारियों से कहा कि शर्मा ने वे शुरुआती ठोकरों के पार देखें और देश की तेजी से बढ़ती इंटरनेट आबादी के लिए डिजिटल भुगतान लाने के दीर्घकालिक अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें. 

शेयरों की हालत खराब

गौरतलब है कि शेयर बाजार में लिस्ट‍िंग के बाद से ही पेटीएम (One97 Communications) के शेयरों की हालत खराब है. सोमवार को कारोबार के दौरान यह गिरते हुए 1200 के आसपास पहुंच गया, जो ब्रोकरेज फर्म मैक्वायरी (Macquarie) के हिसाब से इसका सही वैल्युशन था. हालांकि बाद में यह थोड़ा संभल गया. सिर्फ दो कारोबारी सत्रों में ही इसके निवेशकों को करीब 37 फीसदी का भारी नुकसान हो चुका है. 

पिछले हफ्ते गुरुवार को BSE पर पेटीएम के शेयर 1955 रुपये पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 1950 रुपये पर लिस्ट हुए. इसका इश्यू प्राइस  2,150 रुपये था. गुरुवार को अंत में यह 1,564.15 रुपये पर बंद हुआ था. यानी लिस्ट‍िंंग के दिन ही इसके निवेशकों को 26 फीसदी का नुकसान हो गया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें