scorecardresearch
 

अब वित्त सचिव ने बताया- कब होगी LIC के IPO की लिस्टिंग और AIR INDIA सेल

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ का इंतजार आम निवेशक के साथ-साथ हर किसी को है. भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने बताया कि अगले वित्त-वर्ष की पहली तिमाही में LIC की लिस्टिंग होगी. 

LIC के IPO में निवेश का मौका LIC के IPO में निवेश का मौका
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मार्च-जून 2022 के बीच हो जाएगी IPO की लिस्टिंग
  • एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का काम जल्दी खत्म होगा

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ का इंतजार आम निवेशक के साथ-साथ हर किसी को है. भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने बताया कि अगले वित्त-वर्ष की पहली तिमाही में LIC की लिस्टिंग होगी. 

भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की मानें तो LIC में सरकार की हिस्सेदारी बेचने का काम मार्च-जून 2022 के बीच हो जाएगी. इसका मतलब है कि जून 2022 तक LIC की लिस्टिंग का काम पूरा हो जाएगा. उन्होंने इस बारे में मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के संबोधित में बताया. 

उन्होंने बताया, 'मेरा मानना है कि एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का काम जल्दी खत्म होगा. यह प्रक्रिया अपने आखिरी चरणों में है. LIC का विनिवेश भी होने ही वाला है. इसके लिए अगले साल मार्च से जून तक की टाइम लाइन तय की गई है.'

वित्त सचिव ने कहा कि कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (CONCOR) में भी सरकार अपनी हिस्सेदारी बेच रही है. इसका विनिवेश भी अगले वित्त-वर्ष में हो सकता है. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया में सरकार इसी साल अपनी हिस्सेदारी बेच देगी.

एयर इंडिया का जल्द विनिवेश

वहीं शनिवार को चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यन ने कहा था कि इस साल की चौथी तिमाही तक LIC का विनिवेश हो जाएगा. उन्होंने कहा, 'इस साल कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी है. एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का काम बेहतर ढंग से चल रहा है.

गौरतलब है कि LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. भारत के लाइफ इंश्योरेंस मार्केट में 500 अरब डॉलर्स की संपत्ति के साथ एलआईसी की 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है और एलआईसी के आईपीओ का संभावित साइज 12.2 अरब डॉलर बताया जा रहा है. 

माना जा रहा है कि ये देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है. सरकार LIC की 5 से 10 प्रतिशत बेचकर 900 अरब रुपये जुटाने की कोशिश में है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×