scorecardresearch
 

LIC IPO: 31 मार्च आने में बस 3 हफ्ते ही बाकी, कब आएगा एलआईसी का आईपीओ ?

देश का सबसे बड़ा LIC IPO आखिर कब आएगा, इसे लेकर लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है. सरकार ने इसे चालू वित्त वर्ष में ही लाने का लक्ष्य रखा है और अब मार्च खत्म होने में बस 3 हफ्ते ही बचे हैं. पढ़ें ये खबर...

X
कब आएगा LIC IPO
कब आएगा LIC IPO
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूस यूक्रेन युद्ध से बाजार में अनिश्चितता
  • चुनाव में BJP की जीत से हालात सुधरे
  • वित्त मंत्रालय जल्द लेगा टाइमलाइन पर फैसला

भारत में अब तक के सबसे बड़े (India's Mega IPO) भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ (LIC IPO) क्या इसी वित्त वर्ष में आएगा, इसे लेकर अब कई तरह के कयास लगने लगे हैं. सरकार ने इसे चालू वित्त वर्ष (2021-22) में ही लाने का लक्ष्य रखा है. 

दिख रहे अप्रैल में आने के संकेत
रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजार में अनिश्चिता का माहौल है. साथ ही चालू वित्त वर्ष का अंत होने यानी 31 मार्च आने में अब 3 हफ्ते से भी कम समय बचा है. ऐसे में सारे संकेत LIC IPO के अगले वित्त वर्ष में आने के दिख रहे हैं. हालांकि अभी इस पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. 

वित्त मंत्रालय लेगा निर्णय
सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय कंपनी के अधिकारियों, LIC के अधिकारियों और इस आईपीओ के एडवाइजर्स के साथ विचार-विमर्श करने के बाद  LIC IPO की टाइमलाइन को लेकर जल्द ही निर्णय ले सकता है.

बिजनेस टुडे टीवी की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘हम लगातार बाजार पर नजर रखे हुए हैं.’ सरकार LIC IPO लाने के लिए बाजार में हालत स्थिर होने का इंतजार कर रही है. LIC IPO के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) से प्रारंभिक अनुमति मिल गई है.

चुनावों में जीत का बाजार पर चढ़ा रंग
शेयर बाजार में 23 फरवरी के बाद से लगातार गिरावट का रुख जारी है. लेकिन 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद इस हफ्ते बाजार में 5% का सुधार देखा गया है.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें