scorecardresearch
 

अब Paytm नहीं कर सकेगी ये काम, RBI ने कहा ‘तुरंत बंद करो’!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनी Paytm के एक काम करने पर रोक लगा दी है. इससे पेटीएम की कुछ सर्विस पर असर पड़ सकता है. पढ़ें ये खबर...

X
RBI का Paytm को निर्देश
RBI का Paytm को निर्देश
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Paytm को कराना होगा आईटी ऑडिट
  • ऑडिट रिपोर्ट की समीक्षा करेगी आरबीआई
  • ऑडिट होने बाद फिर मंजूरी दे सकती है RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने Paytm को निर्देश दिया है कि वह अपनी एक सर्विस के लिए नए कस्टमर्स जोड़ना ‘तत्काल बंद’ कर दे. उसने इसके पीछे की वजह भी बताई है.

Paytm Payment's Bank का ऑडिट
आरबीआई ने पेटीएम से कहा है कि वो अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक प्लेटफॉर्म पर नए कस्टमर्स को जोड़ना तत्काल बंद करे. इसी के साथ केंद्रीय बैंक ने निर्देश दिया है कि वो प्लेटफॉर्म के आईटी सिस्टम का ऑडिट कराने के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म को नियुक्त करे. 

ऑडिट के बाद मिलेगी मंजूरी
रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक के कामकाज की समीक्षा के दौरान उसने कुछ निगरानी संबंधी चिंताओं को देखा, जिसके आधार पर उसने ये फैसला लिया है. Paytm Payment's Bank को फिर से नए कस्टमर जोड़ने की मंजूरी देने का फैसला आईटी ऑडिटर्स की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद मिलने वाली विशेष अनुमति पर निर्भर करेगा.

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग रेग्युलेशन एक्ट-1949 की धारा-35A के तहत उसे मिली शक्तियों का प्रयोग करते हुए Paytm Payment's Bank को ये निर्देश दिया है. रिजर्व बैंक भारत का केंद्रीय बैंक है, जो देश में सभी तरह के बैंकों का नियमन करता है.

हाल में रिजर्व बैंक ने देश में कई पेमेंट बैंक के लाइसेंस भी जारी किए हैं. ये पेमेंट्स बैंक देश के दूर-दराज के इलाकों में भुगतान संबंधी सुविधाओं को आसान बनाने के लिए बनाए गए हैं. साथ ही ये भारत सरकार के वित्तीय समावेशन लक्ष्यों का भी हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें