scorecardresearch
 

कोरोना काल में कोरोनिल की कालाबाजारी, बाबा रामदेव भड़के

ई-कॉमर्स साइट पर कोरोना से जुड़ी दवाओं, ऑक्सीमीटर आ​दि के दाम आसमान छूते दिख रहे हैं. यही नहीं पतंजलि आयुर्वेद की इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवा कोरोनिल की भी मनमानी कीमत ली जा रही है. ऐसी ही एक साइट के खिलाफ तो योग गुरु बाबा रामदेव ने खुलकर नाराजगी जाहिर की है.  

कोरोनिल दवा को इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर माना जाता है (फाइल फोटो: PTI) कोरोनिल दवा को इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर माना जाता है (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इम्युनिटी बढ़ाने के काम आती है कोरोनिल दवा
  • कोरोना संकट के दौर में कई जगह मनमानी कीमत

कोरोना संकट में जहां तमाम लोग ऑक्सीजन, दवाओं, इंजेक्शन की कालाबाजारी में लगे हैं. वहीं हैरान करने वाली बात ये है कि बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स साइट पर भी दवाओं, ऑक्सीमीटर आ​दि के दाम आसमान छूते दिख रहे हैं. यही नहीं, पतंजलि आयुर्वेद की इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवा कोरोनिल की भी मनमानी कीमत ली जा रही है. ऐसी ही एक साइट के खिलाफ तो योग गुरु बाबा रामदेव ने खुलकर नाराजगी जाहिर की है.  

असल में इम्युनिटी बढ़ाने की पतंजलि आयुर्वेद की दवा 'कोरोनिल' कई साइट पर 700 से 1000 रुपये तक बिक रही है, जबकि इस दवा पर प्रिंट प्राइस सिर्फ 400 रुपये है. यह दवा पतंजलि आयुर्वेद की अपनी वेबसाइट पर भी सिर्फ 400 रुपये में मिल रही है. 

पूर्वी दिल्ली में रहने वाले देवप्रकाश (परिवर्तित नाम) ने कुछ दिनों पहले यह दवा एमेजॉन पर 1,000 रुपये में बुक की, बाद में जब उन्होंने देखा कि पतंजलि की अपनी साइट पर यह दवा सिर्फ 400 रुपये में बिक रही है तो वह हैरान रह गए औेर उन्होंने तुरंत अपना ऑर्डर कैंसिल किया. एमेजॉन इस छोटे से डिब्बे के लिए 45 रुपये की अतिरिक्त डिलिवरी चार्ज भी ले रही थी.
 
कोरोना से हर दिन लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में पतंजलि के कोरोनिल किट, कोरोनिल टैबलेट जैसी इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की काफी मांग है. इसकी वजह से कई वेबसाइट पर यह मनमाने दामों पर बेचा जाने लगा. ऐसी वेबसाइट से खुद बाबा रामदेव ने लोगों को सावधान रहने को कहा है. 

ई-कॉमर्स साइट एमेजॉन के बारे में बाबा रामदेव काफी हमलावर दिखे. उन्होंने फेसबुक पर कहा, 'जिन्हें लॉकडाउन या शॉर्टेज जैसी किसी वजह से कोरोनिल न मिल रही हो, ऑर्डरमी ऐप के द्वारा घर बैठे कोरोनिल मिल जाएगी. एमेजॉन 545 रुपये की दवाई पर अलग से पैसा जोड़कर लूट-खसोट करता है.' 

Facebook Post

ऐसा लगता है कि इन शिकायतों का या तो असर हुआ है या इनके लिए मारामारी कम हुई है. एमेजॉन की वेबसाइट पर पतंजलि की दिव्य स्वासरी कोरोनिल किट अब 1090 में रुपये में 2 किट बिक रही है.

दूसरी तरफ, फ्लिपकार्ट जहां कहने को एक कोरोनिल किट उसकी असल कीमत 545 रुपये में ही देने का दावा कर रहा है, लेकिन वह इसकी डिलिवरी के लिए 749 रुपये ले रहा है. यानी यह ग्राहक को चूना लगाने के लिए कान को घुमा के पकड़ने जैसा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें