scorecardresearch
 

अडानी ग्रीन एनर्जी का कमाल, देश की 10 बड़ी कंपनियों में शामिल, एयरटेल-ITC पिछड़े

Adani Green Stock Price: अडानी ग्रीन (Adani Green) का शेयर पांच दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर है. शेयरों में इसी तेजी की बदौलत कंपनी मार्केट कैप के लिहाज से 10वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है.

X
अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोमवार को Airtel को छोड़ा पीछे
  • हाल में कंपनी का स्टॉक बना रॉकेट

दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy)
के शेयर का भाव (Adani Green Share Price) मंगलवार को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया. कंपनी के शेयर में ये तेजी ऐसे समय में देखने को मिली है जब एक दिन पहले ही Adani Green मार्केट कैप के लिहाज से भारत की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई.

HDFC व Bajaj Finance को छोड़ा पीछे

शेयरों में हालिया उछाल के बाद कंपनी ने मार्केट कैप के मामले में HDFC और Bajaj Finance तक को पीछे छोड़ दिया था. हालांकि, बाद में थोड़ी मुनाफावसूली देखने को मिली. इससे कंपनी का स्टॉक मार्केट कैप के लिहाज से फिर से 10वें स्थान पर पहुंच गया. इसी बीच चौथी तिमाही से संबंधित ऑपरेशनल अपडेट में कंपनी ने कहा है कि सालाना आधार पर उसकी कुल ऑपरेशनल कैपिसिटी 56 फीसदी बढ़कर 5,410 मेगावॉट पर पहुंच गई है. चौथी तिमाही में एनर्जी की बिक्री सालाना आधार पर 84% बढ़कर 2,971 मिलियन यूनिट्स हो गई. ये आंकड़ा 2021 की चौथी तिमाही में 1,614 मिलियन यूनिट्स पर था. इस अपडेट से कंपनी के शेयरों में तेजी आई.

इतने चढ़ गए शेयर के दाम

BSE पर Adani Group का स्टॉक 3.25 फीसदी चढ़कर 2,789.40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. दिन के कारोबार के दौरान कंपनी का स्टॉक 9.26 फीसदी चढ़कर 2,951.90 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था. BSE के मुताबिक, कंपनी का मार्केट कैप 4,36,266.14 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. 

स्टॉक में जबरदस्त तेजी जारी

अडानी ग्रीन (Adani Green) का शेयर पांच दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मुविंग एवरेज से ऊपर है. पिछले एक साल में कंपनी का स्टॉक (Adani Green Stock) 157.37 फीसदी चढ़ चुका है. वहीं, इस साल की शुरुआत से अब तक इसमें 110.47 फीसदी की तेजी आ चुकी है. 

सोमवार को Airtel को छोड़ा पीछे

BSE पर कंपनी ने सोमवार को M-Cap के मामले में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को पीछे छोड़ते हुए मार्केट कैप के लिहाज से देश की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी. 

इस वजह से चढ़ रहा स्टॉक

अबूधाबी स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी ने आठ अप्रैल को कहा था कि वह अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों में दो बिलियन डॉलर या 15,400 करोड़ रुपये इंवेस्ट करेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें