scorecardresearch
 

भारतीय रेलवे से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

भारत की एक फीसदी आबादी रोज भारतीय रेल में सफर करती है. भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जानिए भारतीय रेलवे से जुड़ी दिलचस्प और खास बातें...

भारत की एक फीसदी आबादी रोज भारतीय रेल में सफर करती है. भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जानिए भारतीय रेलवे से जुड़ी दिलचस्प और खास बातें...

1. रोज 11 हजार ट्रेनें
60 हजार किलोमीटर लंबे नेटवर्क में रोज 11 हजार ट्रेनें चलती हैं.

2. रोजगार देने में भी अव्वल
भारतीय रेल 15.40 लाख लोगों को रोजगार देती है. फोर्ब्स के मुताबिक, यह लोगों को रोजगार देने वाला दुनिया का सातवां सबसे बड़ा संस्थान है.

पढ़ें: इन 10 वजहों से अलग पेश होता है रेल बजट

3. सबसे लंबा रेलवे रूट
डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी भारतीय रेलवे का सबसे लंबा रूट है. इसकी लंबाई 4,286 किलोमीटर है, जिसमें 56 पड़ाव हैं. इस रूट को को कवर करने में 82 घंटे से ज्यादा वक्त है.

4. 528 किलोमीटर का नॉनस्टॉप सफर
त्र‍िवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस बिना रुके वड़ोदरा से कोटा तक का 528 किलोमीटर का सफर सिर्फ साढ़े छह घंटे में तय करती है. यह देश की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप ट्रेन है. जबकि हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस सबसे ज्यादा स्टेशनों पर रुकने वाली ट्रेन है, जिसके 115 स्टॉपेज हैं.

5. सबसे तेज और सुस्त ट्रेन
नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी देश की सबसे तेज चलने वाली गाड़ी है, जिसकी जगह जल्द गतिमान एक्सप्रेस ले लेगी. जबकि नीलग‍िरी एक्सप्रेस देश की सबसे धीमी गाड़ी है, जो औसतन 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है.

6. हमेशा 10 घंटे लेट होने वाली ट्रेन
गुवाहाटी-त्र‍िवेंद्रम एक्सप्रेस सबसे लेटलतीफ ट्रेन मानी जाती है, जो आम तौर पर अपने वक्त से 10-12 घंटा लेट रहती है.

7. इस स्टेशन का नाम पढ़ने में छूट जाएंगे पसीने
Venkatanarasimharajuvaripeta, यह चेन्नई के पास अराकोणम-रेनिगुंटा रूट पर एक स्टेशन है, जो किसी स्टेशन का सबसे लंबा नाम है. ओड‍िशा में Ib और गुजरात में Od स्टेशनों के सबसे छोटे नाम हैं.

8. दो राज्यों में एक स्टेशन
नवापुर स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र दोनों में पड़ता है. दोनों राज्यों में इसका आधा-आधा हिस्सा है.

9. एक ही पटरी पर आमने-सामने दो स्टेशन
श्रीरामपुर और बेलापुर दो अलग-अलग स्टेशन हैं, लेकिन महाराष्ट्र के अहमदनगर में पड़ने वाले ये स्टेशन एक ही पटरी पर आमने-सामने हैं.

10. सबसे भयानक रेल हादसा
6 जून, 1981 को बिहार में बागमती नदी में ट्रेन गिर जाने से लगभग 800 लोगों की मौत हो गई थी, जो भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे भयानक हादसा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें