scorecardresearch
 

Mahindra Scorpio Launch: इंतजार खत्म, आज गांव से लेकर शहर तक धूम मचाने आ रही है Big Daddy of SUVs

Mahindra Scorpio: डिजाइन के मामले में नई महिंद्रा स्कॉर्पियो पुरानी वाली से पूरी तरह अलग होगी. इसके फ्रंट लुक को पहले से ज्यादा स्पोर्टी टच दिया गया है. वहीं डीआरएल और हेडलैंप के पास क्रोम फिनिश है तो इसका ग्रिल डिजाइन भी बदला गया है.

X
शाम 5.30 बजे है नई स्कॉर्पियो का लॉन्च
शाम 5.30 बजे है नई स्कॉर्पियो का लॉन्च
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नई स्कॉर्पियो एन 5 ट्रिम्स में आएगी
  • कॉफी-ब्लैक रंग का डुअल टोन इंटीरियर
  • Alexa से कनेक्ट हो जाएगी ये SUV

गांव से लेकर शहरों तक महिंद्रा एंड महिंद्रा की जिस नई एसयूवी का इंतजार लंबे समय से लोग कर रहे हैं, अब वो इंतजार खत्म हो गया है. जी हां, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की लॉन्चिंग (Mahindra Scorpio N Launch) आज ही है, और दोपहर तक इसकी कीमत भी सामने आ जाएगी. हालांकि अभी तक इस गाड़ी से जुड़ी कई डिटेल लोगों के सामने आ चुकी है और कंपनी का कहना है कि मार्केट में जितनी भी एसयूवी हैं ये उनकी 'बाप' (Big Daddy of SUVs) है.

नई स्कॉर्पियो के होंगे 5 ट्रिम्स

यूं तो इस एसयूवी के फीचर्स से जुड़ी कई जानकारियां लोगों को पहले से पता हैं, लेकिन यहां हम आपको बता दें कि महिंद्रा की ये एसयूवी 5 ट्रिम्स Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L में लॉन्च होगी. अभी अनुमान  है कि कंपनी इसकी शुरुआती कीमत 12 लाख रुपये रख सकती है.

इन गाड़ियों को देगी जबरदस्त टक्कर

बाजार में लॉन्च होने से पहले ही लोगों के बीच New Mahindra Scorpio N को लेकर कौतूहल है. यहां हम आपको बता दें कि ये गाड़ी आते ही Tata Harrier, Tata Safari, Hyundai Creta और Hyundai Alcazar को टक्कर देने वाली है. कंपनी की कोशिश है कि नई स्कॉर्पियो मार्केट में मिड-रेंज की एसयूवी का स्पेस कवर करे और लोगों को फीचर्स लक्जरी कारों जैसे मिलें, ऐसे में ये कार कई लोगों के लिए Toyota Fortuner का अफॉर्डेबल ऑप्शन बन सकती है.

जानें क्या-क्या मिलेगा नई स्कॉर्पियो में

नई स्कॉर्पियो का फ्रंट लुक
नई स्कॉर्पियो का फ्रंट लुक

1. डिजाइन के मामले में नई महिंद्रा स्कॉर्पियो पुरानी वाली से पूरी तरह अलग होगी. इसके फ्रंट लुक को पहले से ज्यादा स्पोर्टी टच दिया गया है. वहीं डीआरएल और हेडलैंप के पास क्रोम फिनिश है तो इसका ग्रिल डिजाइन भी बदला गया है. कार के फ्रंट और रीयर बंपर को भी नया लुक दिया गया है.

साइड से है मसल्ड लुक
साइड से है मसल्ड लुक

2. साइड से देखने पर इसका लुक मसल्ड दिखता है, इसका ये डिजाइन एलीमेंट किसी स्विमर की बॉडी से इंस्पायर्ड लगता है. वहीं बैक साइड में एलईडी टेल लाइट मिलने वाली है. इतना ही नहीं इसमें ऊपर की तरफ ब्रेक लाइट भी दी गई हैं. वहीं इसके पहिये एलॉय होंगे और इनका डिजाइन भी एकदम नया होगा.

3. साइज के मामले में नई स्कॉर्पियो काफी स्पेशियस गाड़ी है. वहीं दिखने में भी ये काफी बड़ी गाड़ी दिखती है. इस कार की लंबाई 4662mm, चौड़ाई 1917mm, ऊंचाई 1849mm और व्हीलबेस 2750mm का है.

कॉफी-ब्लैक कलर से सजाया है इंटीरियर
कॉफी-ब्लैक कलर से सजाया है इंटीरियर

4. नई स्कॉर्पियो के इंटीरियर को भी संवारा गया है. सबसे पहले तो इस कार में लोगों को इस सेगमेंट की सबसे ऊंची कमांड सीट मिलने जा रही है. वहीं मिडिल लाइन में कैप्टन सीट होगी जबकि थर्ड लाइन में बेंच सीट मिलेगी. इस बार कंपनी ने पीछे की तरफ साइड सीट देने से खुद को बचाया है. ऐसा कार की सेफ्टी को ध्यान में रखकर किया गया है. कार का केबिन कॉफी-ब्लैक कलर के डुअल टोन टच के साथ आएगा.

5. महिंद्रा ने अपने सबसे पॉपुलर मॉडल XUV700 के भी कुछ एलीमेंट इसमें डाले हैं. जैसे कि इस कार में Adrenox होगा, जो इसे कनेक्टेड कार बनाएगा. इस कार को आप Alexa से भी कनेक्ट कर सकते हैं. जबकि महिंद्रा पहली बार अपनी स्कॉर्पियो में भी सनरूफ देने जा रही है. 

Alexa से कनेक्ट होगी नई स्कॉर्पियो
Alexa से कनेक्ट होगी नई स्कॉर्पियो

6. इसमें प्रीमियम डुअल-टोन डैशबोर्ड, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ सोनी का प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलेगा. साथ ही इसमें बड़ी इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन मिलेगी. इसके चारों ओर मेटल फिनिश दी गई है. साथ ही ये कार इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC),मल्टीपल एयरबैग्स, रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स के साथ आ सकती है.

7. नई स्कॉर्पियो पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में आएगी. इसके पेट्रोल वर्जन में आपको 2.0-लीटर mStallion 150TGDi इंजन मिलेगा जो 200bhp की पावर और 320Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. जबकि डीजल वैरिएंट में लोगों को 2.2-लीटर का mHawk 130 इंजन मिलेगा. ये इंजन 130bhp तक की मैक्स पॉवर और 300Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. नई स्कॉर्पियो में 4X4 ड्राइव मोड के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के ऑप्शन भी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें