scorecardresearch
 

WagonR Unveiled: चुपके-चुपके आ गई नई वैगनआर, लुक बेहद ही शानदार, इतनी है कीमत

कार का फ्रंट बेहद शानदार है. आगे में ग्रिल को अपडेट किया गया है, साथ ही फ्रंड लाइट को आकर्षक बनाया गया है. कार के अंदर की बात करें तो वैगनआर फेसलिफ्ट की में टाइप-ए/टाइप-सी यूएसबी पावर सॉकेट, कीलेस पुश-स्टार्ट सिस्टम और ऑटो एयर कंडीशनिंग मिलती है.

X
नई वैगनआर जापान में पेश नई वैगनआर जापान में पेश

भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजकी (Maruti Suzuki) ने चुपके-चुपके नई वैगनआर (New WagonR) पेश कर दी है. ये देखने में बेहद खूबसूरत है. नए वैगनआर का लुक बदल गया है. मध्यमवर्गीय परिवार के लिए वैगनआर आज भी पहली पसंद है. यही कारण है कि लगातार 6 महीनों से भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में WagonR नंबर-1 पर है. 

दरअसल, 2023 सुजुकी वैगनआर फेसलिफ्ट को जापान में पेश किया गया है. नए मॉडल के डिजाइन को अपडेट किया गया है. नई वैगनआर का लुक स्पोर्टी लग रहा है, साथ ही कई हाईटेक फीचर्स भी जोड़े गए हैं. भारत में मौजूद वैगनआर से जापाना में पेश की गई मॉडल बिल्कुल अलग है. आप भी पहली नजर में पहचान नहीं पाएंगे. आइए जानते हैं, नई वैगनआर की क्या खासियत है और कब भारत में लॉन्च हो सकती है? 

कार का फ्रंट बेहद शानदार है. आगे में ग्रिल को अपडेट किया गया है, साथ ही फ्रंड लाइट को आकर्षक बनाया गया है. कार के अंदर की बात करें तो वैगनआर फेसलिफ्ट की में टाइप-ए/टाइप-सी यूएसबी पावर सॉकेट, कीलेस पुश-स्टार्ट सिस्टम और ऑटो एयर कंडीशनिंग मिलती है. इसमें हीटेड ड्राइवर सीट मिलती है, जिसे सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड रूप में पेश किया जाएगा. 


नई सुजुकी वैगनआर में इंजन 

जापान-स्पेक वैगनआर 660cc मोटर द्वारा ऑपरेट होती है जो NA पेट्रोल और माइल्ड-हाइब्रिड कॉन्फिगरेशन दोनों में पेश की जाती है. इस इंजन का टर्बो वर्जन स्टिंग्रे और कस्टम जेड के साथ उपलब्ध है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड MT और CVT शामिल हैं. 2WD और 4WD दोनों वैरिएंट ऑफर पर हैं. सीवीटी गियरबॉक्स के साथ माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 25.2 kmpl का माइलेज देता है. 

जापान में वैगनआर की कीमत

अगर कीमत की बात करें तो जापान में 2023 Suzuki WagonR फेसलिफ्ट 1,217,700 येन से 1,509,200 येन (7.22 लाख रुपये से 8.96 लाख रुपये) की प्राइस रेंज में उपलब्ध होगी. वहीं वैगनआर Stingray को 1,688,500 येन से 1,811,700 येन (यानी 10 लाख रुपये से 10.75 लाख रुपये) के एक्स-शोरूम दाम पर पेश किया गया है. जबकि वैगनआर कस्टम जेड मॉडल की कीमत 1,474,000 येन से 1,756,700 येन (यानी 8.75 लाख रुपये से 10.43 लाख रुपये) के बीच होगी. 

भारत में वैगनआर की कामयाबी की कहानी...

भारत में लगातार कई महीनों से सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी वैगनआर की सेल है. जुलाई 2022 में 22,588 यूनिट्स बिकी है. खास बात यह है कि मारुति के साथ ग्राहकों का विश्वास जुड़ा हुआ है, और इस विश्वास को बनाने में वैगनआर की बड़ी भूमिका है. 

वैगनआर क्यों पसंद?

- वैगनआर को सबसे Low Maintenance कार है. हर गली-चौराहे पर इसके मैकेनिक मिल जाते हैं. ऐसे में छोटी-छोटी दिक्कतों के लिए लोगों को सर्विस सेंटर नहीं भागना पड़ता है. इसके पार्ट्स भी आसानी से सभी छोटे-बड़े शहरों में मिल जाते हैं.
- अपने सेगमेंट की सभी गाड़ियों से इसमें ज्यादा स्पेस है. साथ ही उबड़-खाबड़ रास्तों का भी यह सच्चा साथी है. इसलिए छोटे शहरों में इसकी खासी डिमांड है.
- माइलेज में भी कोई मुकाबला नहीं है. कंपनी दावा करती है कि पेट्रोल में यह कार 23 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देती है, जबकि CNG वाली वैगनआर 33 किलोमीटर तक एक किलो CNG में चल सकती है.
- वैगनआर की शुरुआती कीमत 5.47 लाख रुपये है, अगर आपका  बजट 5 से 7 लाख रुपये के बीच है तो आप इस कार को आसानी खरीद सकते हैं. 
- एक और अच्छी बात यह है कि इस कार की Resale Value ठीक-ठाक है. आज भी मध्यमवर्गीय परिवार पहली कार के तौर पर मारुति वैगनआर को खरीदते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस कार को वो आसानी से कम से कम 10 साल तक चला सकते हैं. इसलिए इसे सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती फैमिली कार भी कहा जाता है.

मारुति वैगन का सफर
मारुति सुजुकी वैगनआर को पहली बार भारतीय बाजार में 1999 में लॉन्च किया गया था. तब से यह कार लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें