scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Kia Seltos और Sonet को लेकर दीवानगी, अप्रैल में बिकीं इतनी ज्यादा गाड़ियां

Kia1
  • 1/6

कुछ ही समय पहले भारतीय बाजार में एंट्री लेने वाली दक्षिण कोरियाई वाहन कंपनी किआ मोटर्स (Kia Motors) धीरे-धीरे पैठ बनाने लगी है. खासकर किआ की दो गाड़ियों सोनेट (kia Sonet) और सेल्टोस (Kia Seltos) को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. अप्रैल महीने की बिक्री (Kia India April Sale) के आंकड़ों में भी यह बात साफ समझ आती है. अप्रैल महीने के दौरान सिर्फ इन दो मॉडलों ने कंपनी की कुल बिक्री में करीब 68 फीसदी का योगदान दिया.

Kia Seltos
  • 2/6

साल भर में इतनी बढ़ गई हिस्सेदारी: अप्रैल 2022 में किआ इंडिया (Kia India) की कुल बिक्री 19,019 यूनिट रही. यह साल भर पहले यानी अप्रैल 2021 की तुलना में 18 फीसदी ज्यादा है. पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने 16,111 यूनिट की बिक्री की थी. कंपनी के एक बयान के अनुसार, साल भर में भारतीय बाजार में उसकी हिस्सेदारी महज 0.9 फीसदी से बढ़कर 6.5 फीसदी पर पहुंच गई. पिछले महीने सेल्टोस किआ की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही.

Kia Sonet
  • 3/6

सेल्टोस, सोनेट को पसंद कर रहे लोग: अप्रैल 2022 में कंपनी ने 7,506 यूनिट किआ सेल्टोस की बिक्री की. इसी तरह पिछले महीने 5,404 यूनिट किआ सोनेट की बिक्री हुई. सिर्फ इन दो मॉडलों को मिलाकर किआ की 12,910 यूनिट की बिक्री हुई. इस तरह अप्रैल में किआ की कुल बिक्री में इन दो मॉडलों की हिस्सेदारी 67.87 फीसदी रही. अप्रैल में किआ की एक अन्य गाड़ी कार्निवाल (Kia Carnival) की 355 यूनिट की बिक्री हुई. इसी साल फरवरी में लॉन्च किआ कैरेंस (Kia Carens) को भी भारतीय ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं. पिछले महीने इस गाड़ी की 5,754 यूनिट को कंपनी ने डिस्पैच किया.

Kia Carnival
  • 4/6

डिमांड के हिसाब से कंपनी बढ़ा रही प्रोडक्शन: किआ इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट एवं सेल्स एंड मार्केटिंग के हेड हरदीप सिंह बरार (Hardeep Singh Brar) ने कहा, 'इस साल हर महीने हमने औसतन 20 हजार यूनिट की बिक्री की है. यह साल अभी तक हमारे लिए अच्छा रहा है. साल 2020 में कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद से ही ग्लोबल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री मुश्किलों का सामना कर रही है और सप्लाई चेन की दिक्कतों से जूझ रही है. हालांकि किआ इंडिया की गाड़ियों की शानदार डिमांड आ रही है. हम वेटिंग पीरियड को कम बनाए रखने के लिए उसी हिसाब से प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं.'

Kia Carens
  • 5/6

इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारी: भारतीय बाजार में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कम समय में अच्छी सफलता मिलने से उत्साहित किआ इंडिया अब उभरते इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) सेगमेंट में उतरने की तैयारी में है. बरार ने इस सिलसिले में बताया, 'किआ इंडिया में हम लगातार इवॉल्व करने में यकीन करते हैं. इसी कारण हम भारतीय ग्राहकों के लिए सबसे हाई-टेक किआ कार लाने जा रहे हैं. ईवी6 (Kia EV6) के साथ हम भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतर रहे हैं.'

Kia EV6
  • 6/6

इतनी हो सकती है Kia EV6 की कीमत: किआ इंडिया ने हाल ही में कहा था कि वह Kia EV6 की लॉन्चिंग के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में एंट्री लेने जा रही है. कंपनी इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ भारतीय ग्राहकों को प्रीमियम मोबिलिटी सॉल्यूशन ऑफर करने की योजना में है. कंपनी भारत में इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की सिर्फ 100 यूनिट की ही बिक्री करेगी. कंपनी इसकी बुकिंग 26 मई से शुरू करने जा रही है. इसे जुलाई या अगस्त में लॉन्च किए जाने के अनुमान हैं. इसकी कीमत 55 लाख रुपये से 60 लाख रुपये के बीच रह सकती है.