scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

जानिए, Elon Musk की पहली कार कौन-सी थी और अब किस कार को ड्राइव करना है पसंद

Elon1
  • 1/6

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk ने सोशल मीडिया कंपनी Twitter को खरीद लिया है. इसके बाद न सिर्फ उनके बिजनेस को लेकर बातें हो रही हैं, बल्कि लोग उनके जीवन के अनछुए पहलुओं को जानने में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. मस्क के पास पहले से ही सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला से लेकर रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स है. आज वह भले ही इतनी बड़ी कार कंपनी के मालिक हैं, लेकिन इससे पहले वह अन्य कंपनियों की कार का इस्तेमाल करते रहे हैं. एक समय तो ऐसा था कि उनके पास अपनी पहली कार की मरम्मत के पैसे नहीं थे. आइए जानते हैं कि अब तक के सफर में दुनिया के इस सबसे रईस व्यक्ति ने किन-किन कारों की सवारी की है. (Photo: Reuters)

Elon2
  • 2/6

मस्क ने एक कार्यक्रम में खुद बताया था कि उनकी पहली कार 1978BMW320i थी, जो उन्होंने महज 1,400 डॉलर में 1994 में ली थी. वो इसे महज 2 ही साल चला पाए थे. इसके बाद कार का एक्सीडेंट हो गया था. मस्क ने इसके बाद 1967 E-Type Jaguar कंवर्टिबल कार को खरीदा. वह बहुत पहले से ही यह कार खरीदना चाहते थे. उन्हें जब Zip2 से 40 हजार डॉलर का बोनस मिला तो वह इस कार को खरीदने में सफल रहे. हालांकि इस कार के साथ उनका अनुभव ठीक नहीं रहा. एक बातचीत में उन्होंने अपनी इस कार को खराब प्रेमिका जैसी बताया था.

Elon3
  • 3/6

मस्क की तीसरी कार मामूली नहीं थी, बल्कि वह एक सुपर कार थी. जब उन्होंने अपनी शुरुआती कंपनियों में से एक PayPal को बेचा, उसके बाद उन्होंने सुपरकार McLaren F1 की शॉपिंग की. मस्क बताते हैं कि यह कार उनके पास कई साल रही और उन्होंने करीब 11 हजार मील की सवारी इस कार से की. हालांकि साल 2020 में यह कार बुरी तरह से एक्सीडेंट का शिकार बन गई. कार इस तरह से बर्बाद हो गई थी कि उसकी मरम्मत कर पाना संभव नहीं था, क्योंकि उनके पास कार का इंश्योरेंस नहीं था. (Photo: Reddit)

Elon4
  • 4/6

मस्क बचपन से जेम्स बॉन्ड की फिल्मों के फैन थे. बड़ा होने पर उन्हें जेम्स बॉन्ड सीरिज की फिल्म 'The Spy Who Loved Me' में इस्तेमाल हुई कार Lotus Esprit Submarine खरीदने का मौका मिला. उन्होंने एक नीलामी में इसे 9,20,000 डॉलर की भारी-भरकम कीमत देकर खरीदा. हालांकि यह कार सिनेमा की तरह एक बटन दबाने पर सबमरीन नहीं बन पाती थी. इससे मस्क को निराशा हुई. कहते हैं कि टेस्ला का साइबरट्रक इसी लोटस एस्प्रिट से प्रेरित है. (Photo: Getty)

Elon5
  • 5/6

अपनी कंपनी Tesla की कारों का इस्तेमाल करने से पहले मस्क ने Audi Q7, Hamann BMW M5 और Porsche 911 जैसी लग्जरी कारों की भी सवारी की. ऑडी क्यू7 से उन्हें टेस्ला मॉडल एस में फॉल्कन विंग डोर लगाने की प्रेरणा मिली. साल 2017 में मस्क ने Twitter पर बताया था कि उन्हें एक दोस्त से Ford Model T कार गिफ्ट में मिली है. इसके बाद मस्क अपनी कंपनी की कारें इस्तेमाल करने लगे. Tesla Roadster अपनी कंपनी की उनकी पहली कार थी. बाद में उन्होंने इसे एक रॉकेट में डालकर स्पेस में भेज दिया, जो अभी सूरज के चक्कर लगा रही है. (Photo: Wikimedia Commons)

Elon6
  • 6/6

अभी दुनिया के सबसे रईस इंसान के पास अपनी कंपनी की कई कारें हैं, जिन्हें वह मौकों के हिसाब से ड्राइव करते हैं. आमतौर पर वह Tesla Model S Performance ड्राइव करते हैं. बीच-बीच में वह Tesla Model 3 Performance भी चलाना पसंद करते हैं. जब वह बच्चों के साथ होते हैं तो उनकी पहली पसंद Tesla Model X बन जाती है. हाल ही में उन्हें एक डिनर पर जाते समय Tesla Cybertruck चलाते देखा गया था. (Photo: Tesla)