scorecardresearch
 

आज का दिन: Elon Musk का हुआ Twitter, देश में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस

आज का दिन रेडियो कार्यक्रम में आज उस ट्विटर की चर्चा जिसकी बागडोर अब दुनिया के सबसे रईस इंसान एलन मस्क के हाथों में आ गई है. चर्चा उस कोरोना वायरस पर भी जो फिर देश में पैर पसारने लगा है.

X
एलन मस्क ने खरीदा ट्विटर
एलन मस्क ने खरीदा ट्विटर

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बीते गुरुवार को दो दिन के भारत दौरे पर आए थे. उसके अगले दिन यानी शुक्रवार को अपने इंडियन काउंटरपार्ट नरेंद्र मोदी से मिले, जिसमें भारत और ब्रिटेन के बीच एक पार्टनरशिप स्कीम पर सहमति बनी थी. इस मुलाकात के बाद ब्रिटेन ने भारत के साथ जीआईपी यानी ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप लॉन्च किया. कहा जा रहा है कि ब्रिटेन के साथ अपनी इस पार्टनरशिप के जरिये भारत चीन की उन नीतियों को काउंटर कर रहा है जिनसे वह पड़ोसी देशों को लगातार अपने इंफ्लुएंस में ले रहा है. बीते कुछ महीनों में भारत के पड़ोसी देशों की बिगड़ी इकोनॉमी और उन पर चीन के कर्जे ने चीन की इस नीति को और क्लियर कर दिया था. फिलहाल समझते हैं भारत और ब्रिटेन के बीच हुई इस पार्टनरशिप को जिसका नाम जीआईपी है कि इसमें है क्या?  TDC फंड क्या है और इसे चीन के बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव के काट के तौर पर कैसे देखा जा रहा है?

Twitter के साथ क्या करेंगे Elon Musk?

सोशल मीडिया यूज़ करते होंगे, तो जानते ही होंगे ट्विटर किस चिड़िया का नाम है. दरअसल, ट्विटर की पहचान ही नीले रंग वाली चिड़िया से है. लैरी बर्ड इसका नाम है. ख़ैर, इस चिड़िया पर दुनिया के सबसे रईस इंसान एलन मस्क की नज़र थी. पहले उन्होंने कंपनी में 9 फीसदी से ज्यादा का शेयर खरीदा. बदले में कंपनी ने उन्हें बोर्ड का हिस्सा बनने का ऑफर दिया, जिसे टेस्ला के सीईओ ने ठुकरा दिया और फिर कंपनी ही खरीदने की पेशकश कर डाली. कीमत लगाई 43 अरब डॉलर. मस्क के इस ऑफर पर ट्विटर ने दो हफ्ते तक कुछ भी न कहा. लेकिन कल शाम उड़ते उड़ते ख़बर आई कि कंपनी मस्क के साथ नेगोशिएट कर रही है. कहा जा रहा है कि ट्विटर के बोर्ड मेंबर्स इस सौदे के लिए राज़ी भी हो गए हैं और इसका कंट्रोल मस्क के हाथों में सौंपने को तैयार हैं. इसको लेकर ऑफिसियल अनाउंसमेंट कभी भी हो सकता है. देर शाम एलोन मस्क ने ट्वीट किया - मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे बुरे से बुरे आलोचक भी ट्विटर पर रहें, क्योंकि फ्री स्पीच का मतलब यही है. मस्क के इस ट्वीट के मतलब निकाले जा रहे हैं. मगर ट्विटर और एलन मस्क के बीच क्या खिचड़ी पक रही है? उनकी ट्विटर को लेकर मंशा क्या है?

कितना तेज़ी से फैल रहा कोरोना?

कोरोना का फिर से सिर उठा रहा है. इंडिया में डेली केसेज़ बढ़ने लगे हैं, ढाई हज़ार से ज्यादा केस रोज़ाना आने लगे हैं. कल इन्फेक्शन के 2541 नए मामले सामने आए 30 लोगों की जान भी इस वायरस ने ली. देश में एक्टिव केसेज़ की संख्या अभी साढ़े सोलह हज़ार हो चुकी है. पीएम मोदी ने कहा है कि कोरोना को हल्के में नहीं लेना है और अपना गार्ड नीचे नहीं करना है. कोरोना की तीन लहरों को झेलने के बाद जाहिर है लोगों के मन में तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं. क्या ये चौथी लहर आ गई है और ये कितनी खतरनाक साबित हो रही है? कोविड के केस कहां-कहां बढ़ रहे हैं और इसके साथ  हॉस्पिटलाइजेशन का जो आंकड़ा है वो क्या कहता है?

रोहित शर्मा टीम इंडिया को कैसे संभालेंगे?

आईपीएल टूर्नामेंट में टॉप पर हार्दिक पंड्या की टीम गुजरात टाइटन्स का दबदबा है. वहीं सबसे निचले पायदान पर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस है. आठ के आठ मैच हार चुकी है अब तक. ख़ुद रोहित का बल्ला भी ख़ामोश रहा है. लेकिन टीम इंडिया में इनके ओपनिंग पार्टनर और लखनऊ सुपरजायंट्स के कैप्टन केएल राहुल का बल्ला गरज रहा है. टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं वो. तो दोनों खिलाड़ियों के परफॉरमेंस में इतना कॉन्ट्रास्ट क्यों है? रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस फिसड्डी साबित हो रही है तो टीम इंडिया की तक़दीर कितना चमकेगी?

इन ख़बरों पर विस्तार से चर्चा के अलावा ताज़ा हेडलाइंस, देश-विदेश के अख़बारों से सुर्खियां, आज के दिन की इतिहास में अहमियत सुनिए 'आज का दिन' में अमन गुप्ता के साथ.

26 अप्रैल 2022 का 'आज का दिन' सुनने के लिए यहां क्लिक करें...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें