scorecardresearch
 

Elon Musk net worth: दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk ने Twitter पर लुटाई दौलत, संपत्ति पर कितना असर पड़ेगा?

Elon Musk ने आखिरकार Twitter को खरीद लिया है. ये डील 44 बिलियन डॉलर में फाइनल हुई है. इस डील को पूरी करने के लिए उन्होंने काफी ज्यादा कीमत चुकाई है.

X
Elon Musk Elon Musk
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 44 बिलियन डॉलर में हुई है ट्विटर डील
  • जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं मस्क

Twitter को आखिरकार Elon Musk ने खरीद लिया है. इसके लिए उन्होंने काफी ज्यादा कीमत दी है. इससे पहले मस्क ने ट्विटर में लगभग 9 परसेंट की हिस्सेदारी ली थी. लेकिन, बाद में उन्होंने ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था. जिसको लेकर अब कंपनी मान गई है.

इस डील को 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3,369 अरब रुपये) में फाइनल कर लिया गया है. यानी कंपनी को खरीदने के लिए मस्क ने 44 बिलियन डॉलर खर्च कर दिए. Wall Street Journal की रिपोर्ट के अनुसार, पहले इसके लिए कंपनी तैयार नहीं हुई थी. लेकिन, जब सिक्योर फाइनेंसिंग का प्रोपोजल दिखाया तो डील की बात आगे बढ़ी. 

कितनी संपत्ति है मस्क के पास

Elon Musk अभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है. Forbes के अनुसार, उनकी नेटवर्थ 269.7 बिलियन डॉलर है. यानी उन्होंने ट्विटर खरीदने में अपनी नेटवर्थ का लगभग 1/6 हिस्सा खर्च कर दिया. आपको बता दें कि वो टेस्ला में 21 परसेंट के हिस्सेदार हैं लेकिन, उन्होंने आधी से अधिक हिस्सेदारी को लोन के लिए गिरवी रखी है.

ये भी पढ़ें:- Elon Musk का हुआ Twitter, 44 बिलियन डॉलर में बिक गई कंपनी, यहां जानें सबकुछ

Tesla का मेन फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाना है. इसकी वैल्यू आसमान छूने लगी है जब से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोगों का क्रेज बढ़ा है. इसकी वर्थ अब Ford, Toyota, Volkswagen, Hyundai और GM से भी ज्यादा है. 

उनकी रॉकेट कंपनी SpaceX की वैल्यू 74 बिलियन डॉलर है. इसे फरवरी 2021 में फंडिंग मिली थी और इसने नासा के साथ कमर्शियल कॉन्ट्रैक्ट भी साइन किया था. इसके अलावा वो Paypal के भी को-फाउंडर रह चुके हैं. 

ह्यूमन ब्रेन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने वाली कंपनी Neuralink भी Elon Musk की ही है. इसके अलावा The Boring Company कंपनी के भी फाउंडर है. साल 2020 की शुरुआत में वो सबसे अमीर व्यक्तियों में 35वें स्थान पर थे. लेकिन, जनवरी 2021 आते ही वो इस लिस्ट में टॉप हो गए. इसकी वजह टेस्ला शेयर में काफी ज्यादा जंप और SpaceX में प्राइवेट ट्रांजैक्शन का बढ़ना था. 

ट्विटर खरीदने से क्या होगा असर

14 अप्रैल को मस्क ने ऐलान किया था उन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर खरीदने के लिए ऑफर दिया है. अब जाकर ये डील 44 बिलियन डॉलर में फाइनल हो गई है. पिछले हफ्ते उन्होंने यूएस सिक्योरिटी रेगुलेटर्स के सामने फाइल किए डॉक्यूमेंट्स में बताया था वो कंपनी को 21 बिलियन डॉलर खुद पे करेंगे. इसके अलावा बाकी बचे पैसे Morgan Stanley और दूसरे बैंक से आएंगे. इसके अलावा टेस्ला के स्टेक से भी कुछ पैसे देने की बात कही गई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें