scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

साल 2021 में 1.4 लाख बिके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, इन 5 कंपनियों ने मारी बाजी

Cover
  • 1/7

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है. सब्सिडी स्कीम में शामिल किए जाने के बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की मांग बढ़ी है. इसके चलते पिछले साल देश भर में 1.43 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री हो गई. इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की इस बढ़ती मांग को भुनाने के लिए कई कंपनियां बड़े स्तर पर तैयारी कर रही हैं. टू-व्हीलर्स सेगमेंट में पहले से मौजूद हीरो मोटोकॉर्प हो या ओला और ओकिनावा जैसी नई कंपनियां हों, सभी इस उभरते बाजार को भुनाने का प्रयास कर रही हैं. इस साल इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल सेगमेंट में कई नई एंट्री देखने को मिलेंगी. बीते साल इस सेगमेंट में आई 425 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ से इन 5 कंपनियों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ.

Hero Electric
  • 2/7

Hero Electric: हीरो मोटोकॉर्प की इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट पिछले साल बाकियों को पीछे छोड़ बाजी मारने में सफल रही. कंपनी ने साल 2021 में अकेले 46,260 यूनिट इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल की बिक्री की. यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल्स की 2021 में हुई कुल बिक्री के 30 फीसदी से ज्यादा है. कंपनी अभी इस सेगमेंट में 9 मॉडल बेच रही है. इनमें Photon Hx, Optima Hx, Optima Lx, NYX Hx, Flash Lx, Atria Lx शामिल हैं. इनकी कीमतें करीब 46 हजार रुपये से शुरू होकर करीब 74 हजार रुपये तक हैं.

Okinawa Autotech
  • 3/7

Okinawa Autotech: यह इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी हीरो की तुलना में भारतीय बाजार में कम जाना नाम है. हालांकि इसके बाद भी यह हीरो को अच्छी टक्कर दे रही है. बीते साल कंपनी ने 29,945 यूनिट की बिक्री की और 20 फीसदी से ज्यादा मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही. कंपनी अभी Praise, i-Praise, Ridge Plus, R30, Lite, Dual जैसे मॉडलों की बिक्री कर रही है. इनकी कीमतें 59 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक हैं.

Ather Energy
  • 4/7

Ather Energy: इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में यह स्टार्टअप कंपनी तेजी से पैर पसार रही है. कंपनी ने अभी सिर्फ दो ही मॉडल 450 और 450X की लॉन्चिंग की है, लेकिन इनकी बाजार में अच्छी मांग देखी जा रही है. पिछले साल कंपनी ने 15,921 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री की और इसका मार्केट शेयर 11 फीसदी के आस-पास रहा.

Ampere Vehicles
  • 5/7

Ampere Vehicles: यह कंपनी भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल मार्केट में चौथी सबसे बड़ी हिस्सेदार है. Reo, Reo Elite, Magnus EX, Magnus Pro और Zeal जैसे 5 मॉडल बेचने वाली इस कंपनी का मार्केट शेयर 2021 में करीब 8 फीसदी रहा. कंपनी ने बीते साल 12,470 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री की और चौथे पायदान पर रही.

Pure EV
  • 6/7

Pure EV: यह कंपनी भी 2021 में 10 हजार से ज्यादा यूनिट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेचने में कामयाब रही. कंपनी ने पिछले साल 11,039 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री और बाजार में करीब 7 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ 5वें स्थान पर रही. कंपनी फिलहाल 4 मॉडलों की बिक्री करती है, जिनके नाम EPluto 7G, ETrance, ETrance Neo और ETron Plus हैं.

Ola Electric
  • 7/7

Ola Electric: ओला इलेक्ट्रिक इस सेगमेंट में उतरी नई कंपनियों में से एक है. कंपनी ने पिछले साल दो इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 Pro लॉन्च करने का ऐलान किया. हालांकि कंपनी बुकिंग के बाद समय से डिलिवरी कर पाने में सफल नहीं हो पाई. कंपनी ने पिछले साल दिसंबर के अंत में डिलीवरी की शुरुआत की. इससे पहले जब सितंबर में कंपनी ने बुकिंग की शुरुआत की थी तो उसे काफी शानदार रिस्पॉन्स मिला था. कंपनी ने 2 ही दिन में 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की बुकिंग मिलने का दावा किया था.