scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

पहली बार खरीद रहे हैं टू-व्हीलर, स्कूटी लें या बाइक? चयन के 5 विकल्प

स्कूटर की डिमांड में बढ़ोतरी
  • 1/7

 भारत में लगातार स्कूटर की डिमांड में बढ़ोतरी देखी जा रही है. हालांकि बाइक खरीदने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. ऐसे में कुछ लोग टू-व्हीलर खरीदने से पहले इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि बाइक खरीदें या स्कूटर. 

नए ड्राइवर के बाइक बेहतर
  • 2/7

खासकर जब लोग पहली बार टू-व्हीलर खरीदते हैं, तो उनके मन इस तरह के सवाल होते हैं कि बाइक या स्कूटर खरीदें. आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप पहला टू-व्हीलर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बाइक बेहतर होगी या फिर स्कूटी? (Photo: File)

पहली बात
  • 3/7

पहली बात
दरअसल, टू-व्हीलर खरीदने से पहले अपनी जरूरतों को ध्यान में रखें, जैसे कि अगर आपको टू-व्हीलर से लंबा सफर तय करना है तो फिर आप बाइक खरीद सकते हैं. क्योंकि लंबे सफर में बाइक बेहतर साबित होगी, सफर आरामदायक रहेगा. साथ ही स्कूटर के मुकाबले बाइक माइलेज ज्यादा देती है.  (Photo: File)

दूसरी बात
  • 4/7

दूसरी बात
अगर आपको टू-व्हीलर से थोड़े बहुत सामान लाना-जाना है तो फिर स्कूटर बेहतर विकल्प हो सकता है. क्योंकि बाइक के मुकाबले स्कूटर में ज्यादा स्पेस मिल जाता है. जिसमें आप आसानी से सामान ले जा सकते हैं. इसके अलावा स्कूटी में स्टोरेज की सुविधा मिलती है. (Photo: File)

तीसरी बात
  • 5/7

तीसरी बात
महिलाओं के लिए बाइक के मुकाबले स्कूटर बेहतर विकल्प है. क्योंकि स्कूटी चलाना बाइक की तुलना में तकनीकी रूप से आसान है. बाइक में गियर चेंज करने के लिए पैर का इस्तेमाल करना होता है. जबकि स्कूटर में एक्सीलेटर से ही काम चल जाता है. ऐसे में कॉलेज या फिर दफ्तर जाने वाली फिमेल के लिए स्कूटी बेहतर च्वाइस होती है. (Photo: File)

चौथी बात
  • 6/7

चौथी बात
इसके अलावा अगर आपने हाल ही ड्राइविंग सीखी है, तो आपके के लिए स्कूटर खरीदना बेहतर होगा. क्योंकि बाइक के मुकाबले स्कूटर ऑपरेट करना नए चालक के लिए थोड़ा आसान होता है. (Photo: File)

पांचवीं बात
  • 7/7

पांचवीं बात
चालक की हाइट के हिसाब से टू-व्हीलर का चयन कर सकते हैं. अगर चालक की हाई ज्यादा है तो फिर बाइक बेहतर होगी. वहीं अगर हाइट 5 फीट के आसपास है तो फिर स्कूटी खरीदना समझदारी होगी. क्योंकि बाइक में गियर चेंज करने के लिए पैर का इस्तेमाल करना होता है. जिसमें कम हाइट वालों को दिक्कतें आ सकती हैं. (Photo: File)