scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

1 अप्रैल से कार-बाइक होंगी महंगी, इन कंपनियों ने किया बढ़ोतरी का ऐलान

1 अप्रैल से महंगाई की मार
  • 1/9

अगर आप कार-बाइक लेना चाहते हैं तो मार्च का महीना बेहतर साबित हो सकता है. क्योंकि 1 अप्रैल से तमाम ऑटो कंपनियों ने ग्राहकों को झटका देने की तैयारी कर ली है. दरअसल मारुति सुजुकी समेत कई कंपनियां ऐलान कर चुकी हैं कि 1 अप्रैल से वाहनों की कीमतें बढ़ाई जाएंगी. (Photo: File)

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान
  • 2/9

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वाहनों का महंगा होना खरीदारों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. कार के साथ-साथ टू-व्हीलर के दाम में इजाफा होने जा रहा है. यही नहीं, किसानों को भी महंगाई का झटका लगने वाला है, क्योंकि ट्रैक्टर के दाम भी बढ़ने वाले हैं. (Photo: File)

मारुति की कारें 3-5% तक होंगी महंगी
  • 3/9

मारुति की कारें 3-5% तक होंगी महंगी
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 1 अप्रैल से कारों की कीमतें बढ़ाने जा रही है. कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कीमतों में 3 से 5% का इजाफा किया जाएगा. यानी अधिकतम 47,000 रुपये तक कारें महंगी हो सकती हैं. कंपनी शुरुआती मॉडल ऑल्टो 800 को सबसे कम और ब्रेजा, सियाज, XL6 जैसी लग्जरी कारों को ज्यादा महंगा कर सकती है. (Photo: File)

निसान की गाड़ियां भी होंगी महंगी
  • 4/9

निसान की गाड़ियां भी होंगी महंगी

जापानी कंपनी Nissan ने अपने कार की कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की है. साथ में Nissan अपने दूसरे ब्रांड Datsun के गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में हुई ईंधन की कीमत में वृद्धि के कारण हम सभी निसान और डैटसन मॉडलों में अपनी कीमतें बढ़ाने के लिए विवश हैं. (Photo: File)
 

Renault Kiger भी होगी महंगी
  • 5/9

Renault Kiger भी होगी महंगी
पहली अप्रैल से Renault Kiger जो देश की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी है, वो भी महंगी होने जा रही है. यानी मार्च में अगर आप इस खरीदते हैं तो कुछ बचत कर पाएंगे. हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि कितनी कीमत बढ़ाई जाएगी. (Photo: File)

2500 रुपये महंगी हो जाएगी हीरो की टू-व्हीलर
  • 6/9

2500 रुपये महंगी हो जाएगी हीरो की टू-व्हीलर
हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि वो अपने टू-व्हीलर की कीमतों में 2500 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी. बाइक और स्कूटर के किस मॉडल पर कितने पैसे बढ़ेंगे मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा. निसान इंडिया ने भी अपनी कार की कीमतें 1 अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. (Photo: File)

 ट्रैक्टर के भी दाम बढ़ेंगे
  • 7/9


ट्रैक्टर के भी दाम बढ़ेंगे
एस्कॉर्ट्स के ट्रैक्टर अगले महीने से महंगे हो जा रहे हैं. कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड की ओर से एक बयान में कहा गया है कि स्टील समेत अन्य कमोडिटी के दामों में जोरदार बढ़ोतरी हुई है. इसलिए कंपनी ने ट्रैक्टरों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. (Photo: File)

जनवरी में भी बढ़ी थीं कीमतें
  • 8/9


गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में लगभग सभी ऑटो कंपनियां फोर-व्हीलर और टू-व्हीलर की कीमतें बढ़ा चुकी हैं. ऐसे में तीन महीने के अंदर कई कंपनियां दूसरी बार कीमतें बढ़ा रही हैं. इससे पहले कंपनी ने अपनी टू-व्हीलर को जब BS6 इंजन से रिप्लेस किया था तब इनकी कीमतें बढ़ाई गई थीं. (Photo: File)

 अप्रैल से फ्रंट पैसेंजर सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य
  • 9/9

इसके अलावा 1 अप्रैल से कारों के नए मॉडलों में फ्रंट पैसेंजर सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य होगा. कार में फ्रंट पैसेंजर सीट के लिए एयरबैग होने से लोगों की सुरक्षा बढ़ जाएगी. लेकिन इससे कारों की कीमतें भी बढ़ जाएंगी. एक अनुमान के मुताबिक एयरबैग से कारों की कीमतों में 5 हजार रुपये से 9 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. (Photo: File)