scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Tata Tiago CNG vs Maruti Celerio CNG: जानें किसकी माइलेज ज्यादा, किसमें कितना दम?

Celerio CNG और Tiago CNG में दमदार कौन?
  • 1/7

अगर आप महंगे पेट्रोल से छुटकारा चाहते हैं, तो CNG Cars आपकी पहली पसंद बन सकती है. हाल में Maruti ने अपनी Celerio और Tata ने Tiago का CNG वैरिएंट लॉन्च किया है. जानें दोनों में से किस गाड़ी में कितना दम है.

Celerio और Tiago CNG की परफॉर्मेंस
  • 2/7

Celerio और Tiago CNG की परफॉर्मेंस
Maruti Celerio CNG में पेट्रोल वैरिएंट वाला ही 1.0 लीटर का K10C DualJet इंजन है. लेकिन CNG के साथ ये 57hp की मैक्स पॉवर और 82.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं Tata Tiago CNG में भी पेट्रोल वैरिएंट का ही 1.2 लीटर रेवोट्रॉन 3-सिलिंडर इंजन है. ये 73.4 PS की मैक्स पॉवर और 95Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों ही गाड़ियां 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती हैं.

Celerio और Tiago CNG का साइज
  • 3/7

Celerio और Tiago CNG का साइज
अगर बात दोनों गाड़ियों के साइज की जाए तो Maruti Celerio CNG 3.6 मीटर लंबी है, जबकि Tata Tiago CNG 3.7 मीटर लंबी है. इसमें सेलेरियो की ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है जबकि टियागो का 168mm, इस तरह ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने के लिए टियागो बेहतर साबित होगी.
 

Celerio और Tiago CNG में सेफ्टी
  • 4/7

Celerio और Tiago CNG में सेफ्टी
Tata ने अपनी Tiago CNG में सेफ्टी पर बहुत काम किया है. इसमें गैस लीकेज को डिटेक्ट करने की सुविधा है, जो गैस लीक की स्थिति में गाड़ी को पेट्रोल इंजन पर स्विच कर देता है. इसमें थर्मल इंसीडेंट होने पर गैस की सप्लाई बंद हो जाती है. वहीं कम गैस रहने पर भी ये पेट्रोल पर स्विच हो जाती है. Tata Tiago CNG भी क्रैश सेफ्टी में GNCAP की 4-स्टार रेटिेंग के साथ आती है.

Celerio और Tiagi CNG का माइलेज
  • 5/7

Celerio और Tiagi CNG का माइलेज
माइलेज के मामले में Maruti Celerio CNG भारी पड़ती है. ये एक किलोग्राम गैस में 35.60 किलोमीटर का माइलेज देती है. जबकि Tata Tiago CNG के माइलेज को लेकर कोई ऑफिशियल जानकरी नहीं है. हालांकि इसके बारे में दावा किया जा रहा है कि ये एक किलोग्राम गैस में 26.49 किलोमीटर का माइलेज देगी.

Celerio और Tiago CNG के ट्रिम्स
  • 6/7

Celerio और Tiago CNG के ट्रिम्स
Maruti Celerio CNG का एक ही मॉडल मौजूद है. जबकि Tata ने Tiago CNG को 4 अलग-अलग ट्रिम्स के साथ उतारा है. ये XE, XM, XT, XZ+ हैं.

Celerio और Tiago CNG की कीमत
  • 7/7

Celerio और Tiago CNG की कीमत
अगर आप दोनों की कीमत में अंतर को देखें तो Maruti Celerio CNG की कीमत 6.58 लाख रुपये से शुरू होती है. जबकि  Tigao CNG की कीमत 6.09 लाख रुपये से शुरू होकर 7.52 लाख रुपये तक जाती है. इसमें XE की कीमत 6,09,900 रुपये, XM की कीमत 6,39,900 रुपये, XT की कीमत 6,69,900 रुपये और XZ+ की कीमत 7,52,900 रुपये है.