बच्चों की सुरक्षा के लिए मम्मी-पापा को भी पता होनी चाहिए ये बातें

बच्चे को सुरक्षि‍त रहने के तरीके बताना बहुत जरूरी है. साथ ही मां-बाप को भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि बच्चे पर कोई मुसीबत न आए.

बच्चों की सुरक्षा
भूमिका राय
  • नई दिल्ली,
  • 27 जुलाई 2016,
  • अपडेटेड 7:00 PM IST

अपने बच्चों को लेकर मां-बाप हमेशा सतर्क रहते ही हैं. उन्हें हर समय ये चिंता लगी रहती है कि कुछ भी ऐसा न हो जाए जिससे उनके बच्चे को किसी तरह की परेशानी उठानी पड़े. लेकिन मां-बाप की जिम्मेदारी यहीं खत्म भी नहीं होती है. बच्चे की सुरक्षा का ख्याल रखने के साथ ही उनकी ये जिम्मेदारी भी होती है कि उनका बच्चा किसी बुरी संगत में न पड़ जाए. कुछ ऐसी आदतें न बना ले जिसका नतीजा उसके हित में न हो.

ऐसे में बच्चे को सुरक्षि‍त रहने के तरीके बताना बहुत जरूरी है. साथ ही मां-बाप को भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि बच्चे पर कोई मुसीबत न आए.

1. आपको आपके बच्चों के आने-जाने का वक्त पता होना चाहिए लेकिन हिटलर बनने की जरूरत नहीं है. अगर उन्हें कभी आने में देर हो जाए तो फटकारने के बजाय प्यार से डील करना चाहिए और कारण जानने की कोशि‍श करनी चाहिए.

2. पार्टी या फिर किसी आयोजन में भड़कीले कपड़े ही अच्छे लगते हैं लेकिन अगर आपके बच्चे स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जा रहे हैं तो उनके कपड़ों का चयन सही होना चाहिए. कपड़े शालीन हों तो अच्छा है.

3. ये बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चों के साथ मां या पिता कम और दोस्त बनकर ज्यादा रहें. ताकि वे अपनी हर बात आपसे खुलकर बता सकें.

4. आपके बच्चे किन लोगों के साथ उठते-बैठते हैं ये जानना आपके लिए भी जरूरी है.

5. अपनी बच्चों को सुरक्षित रहने के बेसिक नियम जरूर समझाएं. उनके बैग में हमेशा कुछ ऐसी चीजें रखें जिसका इस्तेमाल वो मुश्क‍िल की घड़ी में कर सकें.

6. अपने बच्चों को चीजों के बारे में समझाना अच्छा है लेकिन उनकी सोच को भी सम्मान दीजिए. हर बार अपनी राय को उन पर थोपना गलत है.

Read more!

RECOMMENDED