दिल्ली: गिरफ्त में देशी बबली और विदेशी बंटी की जोड़ी, लाखों की ठगी का आरोप

पुलिस ने इन दोनों के पास से करीब 6 लाख 70 हजार कैश, 12 मोबाइल फोन, दो लैपटॉप बरामद किया है.    

दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार
मोनिका गुप्ता/हिमांशु मिश्रा
  • नई दिल्ली,
  • 19 सितंबर 2018,
  • अपडेटेड 8:48 PM IST

सोशल मीडिया ठगों के लिए लोगों तक पहुंचने का बढ़िया प्लेटफॉर्म बन गया है. दिल्ली पुलिस ने अफ्रीकी मूल के नागिरक और उसकी साथी के साथ लाखों की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. इन दोनों ने सोशल मीडिया के जरिए कई लोगों से लाखों की ठगी की है. दोनों ने मिलकर एक सामाजिक कार्यकर्ता से भी लाखों की ठगी की है. दोनों अब पुलिस की गिरफ्त में हैं.

क्या है पूरा मामला?

दिल्ली के द्वारका में रहने वाली एक सामाजिक कार्यकर्ता ने पुलिस को बताया कि कुछ दिन पहले उसी दोस्ती फेसबुक पर जार्ज मूर नामक शख्स से हुई. जार्ज ने उससे पहले फेसबुक पर दोस्ती के लिए रिक्वेस्ट भेजी फिर वो उसकी हर पोस्ट को लाइक करने लगा. इसके बाद जार्ज ने छोटे गरीब बच्चों के लिए उसके कुछ गिफ्ट भी भेजे, ये कहते हुए कि वो सामाजिक कार्यकर्ता है और उसके द्वारा भेजे गिफ्ट को वो गरीब बच्चों में बांट दे. जार्ज के इस तरह के व्यवहार को देखकर पीड़िता को उस पर पूरी तरह से विश्वास हो गया.

तभी एक दिन महिला के पास एक फोन आया. फोन करने वाले ने बताया कि वो मुंबई एयरपोर्ट के कस्टम डिपार्टमेंट से बोल रही हैं, उसका पार्सल आया है, जिसकी कस्टम ड्यूटी 26 हजार रुपये हैं, जो उसे जमा करने होंगे.

महिला को जरा भी शक नहीं हुआ लिहाजा उसने तुरंत पैसे बताए गए एकाउंट में जमा करा दिए. अगले दिन महिला के पास फिर से फोन आया कि उसे इनकम टैक्स के 95 हजार रुपये जमा करने होंगे. महिला ने फिर से पैसे जमा करा दिए. लेकिन महिला को उस वक्त शक हुआ जब अगले दिन फिर से उसे फोन आया और पार्सल के नाम पर और पैसों की मांग की गई.

इसके बाद महिला ने पुलिस ने शिकायत कर दी. पुलिस ने इस मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज की और जांच शुरू की. पुलिस के मुताबिक, एकाउंट में पैसे जाने के थोड़ी ही देर बाद जार्ज ने एटीएम से पैसे निकाल लिए थे, जिसकी जानकारी पुलिस को मिल गई. इसके बाद पुलिस ने एक विदेशी नागरिक और उसकी देशी दोस्त को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस के मुताबिक, नाईजीरिया का रहने वाला जार्ज इसी तरह से लोगों को ठगा करता है, और इस गोरखधंधे में इसका साथ देती है उसकी लड़की दोस्त.

Read more!

RECOMMENDED